चेहरे पर चमक लाने के 15 उपाय || Chehre ki Chamak Kaise Badhaye

Chehre Ki Chamak Kaise Badhaye- इस पोस्ट में आपको चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स, चेहरे के लिए घरेलू टिप्स, दमकती त्वचा के घरेलू उपाय, Chehre Ki Chamak Kaise Badhaye के लिए घरेलू उपचार और ढीली त्वचा का उपचार मिलेगा। आपको त्वचा हर समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। यदि आप चेहरे की बीमारी से आप परेशान है। हम यहाँ आयुर्बेदिक प्राविधि दिए है। जिससे आपका त्वचा का रंग वापस खिल उठेगा।

  • फेस पर ग्लो लाने के हर्बल उपाय | Chehre ki Chamak Kaise Badhaye

अगर आपके मुंह में मुहासे की प्रॉब्लम है। तो आप इसके लिए मुन्नका 10 मिनट रात को मिट्टी के बर्तन भी भिगोकर रख दे। इसके बाद सुबह उठकर खूब चबा चबाकर खाएं। आप पाएंगे कि कुछ ही दिन में मुंहासे जड़ से खत्म हो जाएंगे।

  • चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय-Chehre ki Chamak Kaise Badhaye

अगर आप अपने त्वचा के रूखापन और सूखापन से परेशान हैं। तो हल्दी का पाउडर, और दूध का मलाई एक में मिलाकर खूब अच्छी तरह मिश्रण बना ले। और फिर इस लेब को चेहरे पर लगाएं।

लगभग एक घंटा तक ऐसा ही रहने दें। उसके बाद मुंह को धूल कर नींबू का रस चेहरे पर अप्लाई करें। इसके परिणाम स्वरूप आप पाएंगे कि आपका चेहरा खूब निखर उठेगा। और मुहासे भी जड़ से खत्म हो जाएंगे।

  • चेहरे का मुहासा और रूखापन दाग धब्बे -Chehre ki Chamak Badhaye

मुंहासे के लिए सबसे अच्छा है कि आप मार्केट से त्रिफला चूर्ण ले ले। उसके बाद 5 ग्राम रात को दूध में भिगो लें। लगभग 10 मिनट बाद धूल ले। इससे चेहरे का मुहासा और रूखापन दाग धब्बे जड़ से खत्म हो जाएंगा।

  • Chehre Ki Chamak Kaise Badhaye – चेहरे पर निखार

अगर आप अपने चेहरे पर निखार चाहते हैं। और चेहरे पर तेज चाहते हैं। तो इसके लिए आपको संतरे के छिलके का चूर्ण, आंवला और हल्दी बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को लगभग 1 घंटे बाद चेहरे पर अप्लाई करें, इससे चेहरा चांद की तरह चमक उठेगा। चेहरे में निखार आ जाएगा। त्वचा का रूखापन गायब हो जाएगा।

महिला और पुरुष को झाइयों की समस्या- बहुत से महिला और पुरुष को झाइयों की समस्या रहती है। ऐसे में इसके लिए कई तरह की इलाज करके थक जाते हैं।

इसके लिए सबसे अच्छा उपाय यह है, कि कच्चे दूध में शहद मिलाकर लगभग 10 मिनट रख दें, फिर इसे चेहरे पर लगा लें। इसे लगभग 5 घंटा ऐसे ही रहने दें। फिर इस पेस्ट को सिर्फ पानी से धो लें।

ऐसा लगभग 15 दिन तक करने पर चेहरे की झाइयां पूरी तरह से गायब हो जाती हैं। आपका चेहरा फूलों की तरह खिल जाएगा। और त्वचा पहले जैसा हो जाएगा।

चेहरे पर सूखापन और रूखापन | Chehre Ki Chamak Kaise Badhaye

चेहरे पर चमक लाने के 15 उपाय Chehre ki Chamak Kaise Badhaye
  • Chehre Ki Chamak Kaise Badhaye | सूखापन और रूखापन

अगर आपके चेहरे पर लगातार सूखापन और रूखापन रहता है। तो इसके लिए सबसे सस्ता इलाज या है कि शुद्ध मट्ठा को लेकर चेहरे पर अप्लाई करें। और फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें। चेहरे का रूखापन गायब हो जाएगा। और चेहरे में चमक आ जाएगी।

  • चेहरे पर गौमूत्र | Chehre Ki Chamak Kaise Badhaye

चेहरे पर गौमूत्र को मालिश करें। और ऐसे ऐसे ही कुछ देर तक रहने दे। और थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से धो लें। आपको ध्यान रहे, चेहरे पर गोमूत्र लगाने के बाद साबुन का प्रयोग कुछ देर तक बिल्कुल ना करें । इससे आपको अपने चेहरे पर बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा। आपका चेहरा या त्वचा चमकता और दमकता हुआ नजर आएगा। फूलों जैसा खिल जाएगा।

अगर आप होंठो के फटने से परेशान है और होटों का फटना बंद नहीं हो रहा हैं । ऐसे में आप मक्खन में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर अपने नाभि और होठों पर अप्लाई करें। आपका होंठ फटना बंद हो जाएगा। साथ ही आपके होठों पर चमक आ जाएगी। चेहरा खुबसूरत दिखने लगेगा।

  • चेहरे के दाग धब्बे खासकर झाइयां | Chehre Ki Chamak Badhaye

नींबू का रस और तुलसी के पत्ते का रस लेकर मिला ले। उसके बाद चेहरे पर अप्लाई करें। ऐसा लगातार करने पर आपके चेहरे के दाग धब्बे खासकर झाइयां खत्म हो जाती हैं। इसके अलावा नींबू के रस में सुहागा भी मिलाकर झाइयों के लिए लगा सकते हैं। चेहरे की झाइयां और दाग जड़ से खत्म हो जाएगा। चेहरे की चमक दमक बरकरार रखने के लिए अच्छी तरह से नींद ले। बाजार की चीजों को कम खाएं। हमेशा पेट को साफ रखें । आपका चेहरा हमेशा चमकता दमकता रहेगा।

  •  धूप से जली हुई त्वचा- सूखापन और रूखापन || Chehre Ki Chamak Kaise Badhaye
  1. यदि आपका चेहरा धूप से जल चुका है । तो इसके लिए कच्चा दूध और हल्दी को एक में मिलाकर लिस्ट बना ले। उसके बाद चेहरे पर अप्लाई करें। धूप से जली हुई त्वचा का असर खत्म हो जाएगा। चेहरा साफ सुथरा नजर आएगा। त्वचा मुलायम हो जाएगा।
  2. आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें। कि खीरे का रस टमाटर का रस नींबू का रस गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ सुथरा हो जाता है। चेहरा खिल उठता है। चेहरे में चमक बड़ जाती है।
  3. एड़ियों के फटने पर 10 गुड़हल के फूल और ग्लिसरीन के साथ नींबू के रस में मिलाये और अच्छी तरह घोल बना लें। फिर उसके बाद सूखे हुए या फटी हुई एड़ियों पर अप्लाई करें। सूखने पर इसे धो लें, ऐसा कुछ दिन करने पर आप की फटी हुई एड़ियां स्वस्थ हो जाती हैं।
  4. आपकी जानकारी के लिए बता दे, तीन से चार चम्मच जौ का आटा, 10 पुदीने की पत्ती और दो चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। इससे भी त्वचा में चमक आ जाती है। ठंडी में इससे आपकी त्वचा फटी नहीं है।
  5. नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर बालों को धोना चाहिए। इससे आपके बालों में डैंड्रफ नहीं होता है। और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। बाल एकदम मुलायम और घने हो जाते हैं।
  6. नारियल के पानी में थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर की त्वचा में अच्छी तरह से रगड़ने पर यानी अच्छी तरह से मिलाने पर बाल मजबूत होते हैं। और बालों की चमक बढ़ जाती है। या फिर इसे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं। इसे चेहरे की भी चमक-दमक बनी रहेगी।
  7. अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पिसी हल्दी और गर्म किया हुआ नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से छुटकारा मिल जाता है। वहां के बाल बढ़ना कम हो जाता है।
  8. मोसंबी के रस को शहद में मिलाकर अच्छी तरह से परिचित बना लो। फिर उसके बाद चेहरे पर सोते समय लगा दे। इससे बदरंग त्वचा भी अच्छी तरह से खिल उठता है।
  9. यदि आप त्वचा की सूखापन और रूखापन से परेशान है। तो आप उसके लिए कोल्ड क्रीम के साथ दूध की मलाई और शहद मिला लें।
  10. इसके बाद चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। 5 से 7 मिनट चेहरे पर रहने दे। फिर चेहरा हल्के हाथों से मसाज करें। त्वचा पर रोनक आ जाएगी। चेहरा खिल उठेगा।

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्या खाएं || Chehre ki Chamak Kaise Badhaye

आज हम प्रकृति रास्ते पर ना चल कर आधुनिक रास्ते पर चलते हैं। क्योंकि विज्ञान ने इतनी अधिक प्रगति कर ली है। जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। विज्ञान की प्रकृति में हमने बहुत कुछ पाया है। और उससे अधिक खोया भी है । विज्ञान का सबसे अधिक नुकसान हमारी स्वास्थ्य शुरू हुआ है.

क्योंकि हम केमिकल युक्त भोजन क्रीम पाउडर आज चीजों को त्वचा और स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल करने के लिए आदि हो चुके हैं। इसके अलावा खाने-पीने के तौर तरीके भी आधुनिक विज्ञान की प्रगति के अनुसार परिवर्तन कर लिए हैं। जिसके फलस्वरूप हमारा स्वास्थ्य सौंदर्य सब कुछ खराब होता नजर आ रहा है ।

ऐसे हम तमाम उपायों को चिकित्सीय मॉडल पर करते हैं। हम आज आयुर्वेदिक संरचना को अपने दिमाग से निकल चुके हैं। हमारा विश्वास अंग्रेजी दवा पर अधिक हो चुका है । इसका कारण है, हम आयुर्वेदिक या घरेलू चिकित्सा की प्रकृति को कभी देखी ही नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि प्राचीन समय में आयुर्वेदिक चिकित्सा हमारे स्वास्थ्य संरक्षण का एकमात्र माध्यम हुआ करता था। जो की अंग्रेजी दवाओं पर भारी पड़ता था। ऐसे में फिर से भारत की भारतीयता को आयुर्वेद में विश्वास दिलाने का प्रयास मात्र बाकी है।

उसके बाद आयुर्वेद अंग्रेजी दवाओं के स्थान को भारत से खत्म कर देगा। दरअसल कोई बात नहीं, यह तो आपके मन के व्यवहार पर निर्भर करता है। की विश्वास सबसे ज्यादा किस पर है। अगर हम अंग्रेजी दवाओं के स्थान पर आयुर्वेदिक पर विश्वास करके इलाज करें।

या हमारी बीमारी के साथ साथ मानसिक प्रकृति को भी एक नई दिशा देता है। इसके अलावा धन का भी बचत होता है। ऐसी में आइए जानते हैं, आखिर त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए, झाइयों को जड़ से खत्म करने के लिए किन-किन उपाय का प्रयोग उचित ढंग से कर सकते हैं।

Related Articles

Latest Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here