You are currently viewing बच्चों की हाइट बढ़ानी है, तो जरूर करें ये चीज ?
height badhane ke liye diet chart

बच्चों की हाइट बढ़ानी है, तो जरूर करें ये चीज ?

Share now

हम सभी को पता है, बचें की लंबाई उम्र और अनुवांशिक कारणों पर निर्भर होती है। यह एक निश्चित समय तक बढ़ती है। इसके अलावा बच्चे का खान पान भी लंबाई को बढ़ाने का मुख्य घटक होता है। यदि बच्चे की लंबाई बढ़ानी है। तो उनके खान पान, खेलने कूदने आदि पर विशेष ध्यान देना चाहिए। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग बच्चों के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते है।

 

height badhane ke liye diet chart

 

आज हम आपको बच्चे की डाइट कैसी होनी चाहिए। यह health tips आपसे शेयर करने जा रहे है। जिसे हर माता पिता को जरूर फॉलो करना चाहिए। इससे हाइट के अलावा बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक स्वास्थ्य आदि में बढ़ोतरी देखने को मिलता है। जिससे किसी भी बच्चे का सुनहरा भविष्य बनता है। ऐसे में आप अपने बच्चें को कुपोषित से बचाए। आइए height badhane ke liye diet chart जानते है।

read more- शादीशुदा पुरुष रोज डालें, नाभि में 2 बूंद ‘नीम का तेल’ मिलते है चौकाने वाले फायदे |

 

height badhane ke liye diet chart-

 

  • पत्तेदार सब्जियां[height diet chart]


बच्चों को हमेशा कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम से युक्त हरी सब्जियां देनी चाहिए। जैसे पालक, केल, अरुगुला, बंदगोभी चने के पत्ते का साग आदि। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बात दें, पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के पाया जाता है। जो हड्डियों को बढ़ाने में हेल्प करता है।

  • अंडा- [height diet chart]


अंडे में प्रोटीन का सबसे ज्यादा स्रोत होता है। इसमें हड्डियों के पोषक तत्व कई तरह के मिलते है। एक अध्ययन में पाया गया कि, नियमित रूप से अंडे का सेवन करने वाले बच्चों की हाइट, अंडा न सेवन करने वाले के मुकाबले काफी तेज गति से वृद्धि हुई। अंडा न्यूट्रिशन का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है।

  • गन्ने का जूस- [height diet chart]


बच्चों को गर्मियों में गन्ने का जूस जरूर दें। इसमें कैल्शियम, क्रोमियम, कोबाल्ट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटैशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसके अलावा विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में मिलता है। ऐसे में बैचेन को गर्मियों के सीजन में शुद्ध गन्ने का रस जरूर पिलाए।

  • समयानुसार फ्रुट्स- [height diet chart]


अगर आप बच्चों की मानसिक और शारीरिक वृद्धि चाहते है। तो बच्चों को डाइट में मिक्स फ्रूट जरूर शामिल करे। इससे बच्चों को मल्टीबिटामिन मिलता रहता है। और उनका मानसिक और शारीरिक विकास तेज गति से होता है।

  • काजू बादाम का मिश्रण- [height diet chart]


आप अपने बच्चे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काजू बादाम के मिश्रण के साथ दूध दे सकते है। यह हड्डियों के विकास में ही नही, अपितु मानसिक वृद्धि में सहायक होता है। बादाम में फैट के अलावा फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन इ भी पाया जाता है।

  • साल्मन मछली- [height diet chart]


साल्मन मछली सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस मछली के सेवन करने से दिल की बीमारी भी दूर होती है। इस लिए यह शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। साल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह हड्डियो के विकास में अहम है।

 

  • शकरकंद का जूस- [height diet chart]


शकरकंद का जूस बच्चे के लिए रामबाण है। यह बच्चे के स्वस्थ को एनर्जेटिक रखता है। शकरकंद में विटामिन ए पाया जाता है। जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। और लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में आप अपने बच्चे को डेली न सही, पर वीक में दो बार शकरकंद का जूस जरूर पिलाए।

  • बैरीज- [height diet chart]


बैरीज में मौजूद विटामिन सी कोशिकाओं को मजबूत बनाता है। और टिशू को रिपेयर करता है। विटामिन सी से कॉलेजन के सिंथेसिस बढ़ता है। बेरीज ब्लैकबेरी, ब्लूबैरी, स्ट्रॉबेरी और कई प्रकार के न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। ऐसे में आप अपने बचें को बैरीज जरूर दें।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी , इसे शेयर करना ना भूलें। और बच्चे के हित को देखते हुए height badhane ke liye diet chart जरूर फॉलो करें। आपके बच्चे की लंबाई ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में विकास होगा।

Leave a Reply