जब किसी की याद आये तो सिर्फ ये करो | Jab Kisi ki Yaad Aaye

Jab Kisi ki Yaad Sataye to Kya Kare-  हमें किसी की यादों से बाहर कैसे आना है। और “Jab Kisi ki Yaad Sataye to क्या करे। हम सभी के लाइफ में कई बार ऐसे पल आते है। जहाँ सामने वाले की याद जी-जान से आती है। या फिर किसी ने हमारा दिल तोड़ा हुआ है। तो उस इंसान की याद बहुत आती है।

या हम ऐसे Relationship में है। जहाँ सामने वाला इंसान हमारी कद्र नहीं करता है। हमारा कोई वैल्यू नहीं देता है। फिर हम इस बात को लेकर काफी घबरा जाते है। उसकी यादों में खो जाते है। हम सोचते है , हम जिस इंसान को लाइफ में इतना वैल्यू दे रहे है। आखिर वो बात क्यों नहीं करना चाहता है। क्यों हमें इग्नोर करता है।

जब किसी इंसान के साथ ऐसा पल होता है। तो यह पल इंसान को अंदर ही अंदर खोखला बना देता है। और अंदर ही अंदर चीखने-चिल्लाने को को मजबूर कर देता है। यह तड़फ इंसान को दर्द की उस दहलीज पर पंहुचा देती है। जहाँ का मंजर काफी दर्दनाक होता है।

लेकिन फिर भी उसकी यादें का पीछा छूटता नहीं है। और हमें सामने वाली की याद आती रहती है। हम कितना भी उसे भुलाने का प्रयाश करे। अब ऐसे स्थिति में इंसान क्या करे। आज हम इन सभी सवालों का जवाब लेकर आये है । ऐसे में आप सभी को इस महत्वपूर्ण आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

हम इस पोस्ट में इन 3 सवालों का जवाब देंगे।

  • किसी इंसान की याद क्यों आती है- WHY MISS A PERSON
  • यादों का विज्ञानं क्या है- what is the science of memories
  • किसी इंसान को कैसे भुलाये- HOW TO FORGET SOMEONE Or How To Forget A Girl

हम सब इंसान है। और इंसान के अंदर भावात्मक अटैचमेंट बहुत होता है। हमें प्यार करने के लिए लोगो की जरुरत होती है। जो हमारे दिल की भावनाओ को कद्र कर सके। हमारी इज्जत करने के लिए कोई न कोई चाहिए होता है। ऐसे में हम इंसान को दिल में इतनी जगह दे देते है। लाइफ में इतना इम्पोर्टेन्ट दे देते है।

इस स्थिति में अगर इंसान हमें छोड़कर चला जाता है। या हमसे मिलना नहीं चाहता है। हमारे अंदर यादों का लहर आ जाती है। और जीना मुश्किल हो जाता है। याद जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है। सबसे खतरनाक याद लव में होता है। प्यार में लोग याद करते-करते आशु बहा देते है। इतना बेचैन हो जाते है। वो खुद को भूल जाते है।

हमेशा उन सुन्दर ख्वाबों में डूबे रहते है। जिसमे एक आम आदमी का रहना मुश्किल होता है। किसी प्रेमी -प्रेमिका को सबसे ज्यादा याद तब आती है। जब उनके बीच चल रहा प्रेम प्रसंग अचानक ब्रेक हो जाता है। दोस्तों यह मंजर वाकई बेहद दर्द भरा हो जाता है। इसमें संभालना मुश्किल हो जाता है। हमेशा प्रेयसी की यादों में डूबे रहते है। उसी में सुबह से शाम हो जाती है।

इस सम्बन्ध में आप हमारे नीचे दिए गए articles पढ़ सकते हैं:रूर पढ़ें –

  1. प्यार में धोखा देने वाले को कैसे सबक सिखाएं? –
  2. क्या करें, अगर पति धोखा दे-

किसी इंसान को कैसे भुलाये- How To Forget A Girl

जब भी आपको किसी प्रेमी ya प्रेमिका की याद सताए। तो घबराये नहीं हिम्मत से काम ले। अगर संभव हो, तो किसी तरह बात करने का प्रयाश करे। और उनको अपनी बेबसी के बारे में बताये , अगर वो किसी रीज़न बस आपसे दूर है।

तो उनके उस बात को समझने का प्रयास करे। आप वेट करे। सबकुछ सही हो जायेगा। फिर से आपका प्यार आपको मिल जायेगा। जनाब यह प्यार है। यहाँ सब्र की भी जरुरत होती है। आपको अपने प्यार की यादों में तड़फना काफी ज्यादा PAIN लगता है। तो आप और इतिहास देख ले लोग कितना तड़फते है।

किसी की याद सताने के ११ कारण | How To Forget A Girl

जब भी किसी की याद आये ya kisi ki yaad sataye, तो सबसे पहले अपने रिश्ते के बारे में सोचे। और उस पल को याद करे, जब वह आपके एक झलक के लिए तड़फती थी। अगर आप किसी अज्ञात रीज़न बस बिछड़ गए है, तो यह टिप्स फॉलो करे।

Kisi Ki Yaad Satane Ke 11 Reason- How To Forget A Girl

  1. आप को उसके बारे में ज्यादा नहीं सोचना है।
  2. जब भी वह अपने कंडीशन में सही फील करेगी तो जरूर संपर्क करेगी .
  3. आप अपने लाइफ में थोड़ा सा आगे बढ़ने का प्रयास करे।
  4. आपने लाइफ के बारे में सोचे।
  5. जो भी हुआ भूल जाने का प्रयाश करे।
  6. लाइफ में नई नई प्लानिंग बनाये
  7. रोज लाइफ के लिए एक अच्छा सा लक्ष्य रखे।
  8. अपने लक्ष्य पर फोकस करे। और उसे पूरा भी करने का प्रयास करे।
  9. आप सोचे की क्या लाइफ में सब कुछ प्यार ही है।
  10. अगर आपका प्यार सच्चा होता तो कभी भी इतना तड़फने को मजबूर न करता।
  11. नशे से दूर रहे।

यादों का विज्ञानं क्या है- How To Forget A Girl

किसी की याद हमें तब आती है. जब कोई हमसे दूर हो जाता है। जब हमारा कोई हमसे अचानक संपर्क तोड़ लेता है। याद बहुत ही कामिनी चीज होती है। जब लोगो को याद सताती है। तो लोग मरने तक तैयार हो जाते है।

ऐसे में हमें किसी की यादों में तड़फने से अच्छा है। खुद को सँभालने का प्रयास करे। याद में लोग मर-मर के जीते है। उनको कोई रास्ता नहीं दीखता है। हमेसा अपने प्रेयसी की यादों में खोये रहते है। याद हमें किसी के अचानक बिछड़ जाने से आती है। जब ऐसा होता है. तो काफी दर्द का अनुभूति होती है। ऐसे में खुद को संभाले जीवन एक बार मिलता है।

जब कोई याद करता है तो क्या होता है – How To Forget A Girl

जब कोई हमें याद करता है। तो हमारे जहन में एक अजीब सी बेचैनी होनी लगती है। हम कही भी रह नहीं पते है। हमेसा उसकी तस्वीर हमारे सामने बनी रहती है। हमेशा उसे ही देखने का मन करता है। उसके बिना सारी दुनिया अधूरी लगती है। वही सांसो में तो वही यादो में समां जाती है, हमारा जीना दुस्वार हो जाता है। हम उसके बिना एक पल भी नहीं रह पाते है।

जब किसी की याद सताती है और हद से गुजर जाती है। तो हम गॉड से भी मन्नत मांगने लग जाते है। हम उसके बिना एक पल भी नहीं रह पाते है। वही हमारे जीवन का आधार बन जाती है। इसी को ही सच्चा प्यार कहते है।

Kisi Ki Yaad Sataye To Kya kare- How To Forget A Girl

How To Forget A Girl- जब हमें किसी की याद आये तो घबराने से अच्छा है। हमें एक सुन्दर सा बिकल्प निकालना चाहिए। हमें सर्च करना चाहिए की उसकी यादूं से बाहर कैसे निकले। कैसे अपने दिल को तड़फने से बचाये। आपको बता दें की किसी की याद में ज्यादा तड़फना भी काफी खतरनाक हो जाता है। आपको दिल की बीमारी हो सकती है। आप हमेशा डरे-डरे फील करने लगते है।

और छोटी छोटी बातों पर रोने लगते है। यह सब बीमारी होने का दर रहता है। इसके अलावा मानसिक आघात लग जाता है। जिससे जिंदगी ख़राब हो जाती है। तब न तो वो मिलती है। न ही पहले वाली जिंदगी। ऐसे में संभल कर रहे।

Hame Kisi Ki Yaad Kyun Aati Hai-Psychology” के अनुसार-

How To Forget A Girl- हमें किसी की याद उसके अटैचमेंट के कारन आती है। वो हमारा जुड़ाव दिल से भी हो सकता है। या फिर हम किसी के भावनाओ से भी कनेक्ट हो सकते है। याद आने का मुख्य रीज़न हमारा किसी भी व्यक्ति या बिपरीत लिंग से आकर्षक से होता है। यह साइकोलॉजी फैक्ट है। जब हम किसी इन्सान से इमोशनली कनेक्ट होते है.

तो हमें उस इंसान की याद सबसे ज्यादा आती है। इसके अलावा एक फैक्ट यह भी है। इंसान प्यार में सबसे ज्यादा आता है। प्यार की यादें काफी मीठी होती है। और काफी जयादा भयावह भी होती है। ऐसे में खुद संभल कर रहे। खुद की जिंदगी से प्यार करना सीखे।

किसी के प्रति असरित न हो खुलकर जिए। जिंदगी सिर्फ चार दिन की है। किसी के पीछे बर्बाद करने से अच्छा है। खुद को सवारने में लगाए। आपको यह पोस्ट How To Forget A Girl कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये।

Related Articles

Latest Articles

7 Comments

  1. किसी का हमें यु याद करना यू ही नहीं होता है कुछ यादे हम भी उसके दिमाग में छोड़ते है. आपका लेख जब किसी की याद सताए मुझे बेहद पसंद आया है. धन्यवाद

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here