मेथी का पानी : चेहरे और बालों की सुंदरता बनाने का प्राकृतिक तरीक़ा | Methi ka pani ke fayde

Methi ka pani ke fayde-

अक्सर आप मेथी का उपयोग खाने में करते होंगे। परंतु अब कुछ जानकारियां हैरानी होगी मैथी में मौजूद पोषक तत्व आपके खाने के साथ साथ अपने बालों और चेहरे के लिए भी उतने। डायबिटीज़ के मरीज़ को मेथी के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

बालों और त्वचा के लिए मेथी का पानी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। मेथी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी दाना को बालों की देखभाल के लिए प्राचीन काल से ही इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह एक रास्ता घरेलू उपचार है जस की सहायता से बालों के सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

मेथी का पानी |Methi ka pani ke fayde | Fenugreek Water

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए मेथी दाना बहूत ही उपयोगी है। इसे तैयार करने के लिए मेथी दाने को सबसे पहले पानी में भिगोकर रात को रखते हैं। इसके बाद सुबह उठकर उस पानी का सेवन किया जाता है। पानी का सेवन करने से डायबिटीज़ और दिल संबंधी समस्याओं से शरीर को राहत मिलता है।

इसी के साथ साथ त्वचा और मुहाँसे एवं ताक़तवर की समस्या का भी निदान हो जाता है। इसका उपयोग त्वचा को साफ़ और स्वस्थ बनाने के लिए कारगर है। जिस कारण पानी का नियमित उपयोग बजा को बेहतर बनाने के लिए और सौंदर्य दोनों को बेहतर बनाने के लिए फ़ायदेमंद होता है।

  • मेथी का पानी Fenugreek Water Overview
No.मेथी का पानी Fenugreek Water
1 बालों को मुलायम करना
2 बालों की वृद्धि में सहायक
3 डैंड्रफ दूर करें
4 बालों को बनाए चमकदार
5बॉवेल मूवमेंट में सुधार
6मधुमेह मे
7किडनी में
8सूजन में
9वजन घटाने में
10त्वचा के लिए में
11हृदय स्वस्थ को बनाए रखने में
  • डैंड्रफ का सफ़ाया

मेथीदाना एंटीफंगल गुणवत्ता युक्त होता है। इसके कई फ़ायदे होते हैं। डैंड्रफ और सिर की त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए यह मदद करता है। यदि आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो मेथी का पानी के नियमित उपयोग से आपके ड्रॉप का सफ़ाया किया जा सकता है।

क्योंकि मैथी ध्यान में एंटी फंगल और जीवाणुनाशक होते हैं, जिससे ड्रॉप और अन्य संक्रमणों से छुटकारा मिलते हैं। इसी के साथ साथ मेंथी का पानी और खुजली एवं सूजन को भी कम करता है।

  • बालों की वृद्धि करना

बालों को बढ़ाने के लिए मैथी के पानी बालों को स्वस्थ और उनकी वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। मेथी दानों में से निकालने वाले उपयोग पोषक तत्व जैसा कि प्रोटीन और लिसीन जैसे पोषक तत्व बालों की मूल रूप से वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। इसी के साथ साथ उन्हें मज़बूती प्रदान करने का भी कार्य करते हैं।

यह पानी बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं और इसी के साथ साथ उन्हें जड़ने से भी बचाते हैं। बालों का टूटना और उनकी मज़बूती प्रदान करना मेथी दाने में उपस्थित पोषक तत्व जैसा कि जिंक बालों की जड़ों को मज़बूती प्रदान करते हैं।

  • बालों को मुलायम और चमकदार बनाना

बालों को अब मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मैथी के पानी का उपयोग किया जाता है। बालों को मुलायम बनाने के लिए मेथी में मौजूद प्रोटीन, लिपिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं। जिनके सहायता से बालों की जड़ों को पोषित करते हैं।

उन्हें स्वस्थ बनाने का कार्य करते हैं एवं मेथी के पानी का लगातार एवं नियमित उपयोग से बाल न केवल मज़बूत होते हैं बल्कि उन्हें चमकदार और मुलायम बनाते हैं। जिस कारण विशेषज्ञ द्वारा इसका नियमित उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

इस्तेमाल करने का सही तरीक़ा

मेथी दाना का पानी – इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मेथी दाना को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह इसके पानी को छलनी से छान लें।  छानने के बाद पानी को बालों में अच्छी तरह से लगाए। लगभग 30-40 मिनट बाद बालों को सामान्य रूप से पानी से धो ले।

मेथी दाना पेस्टमेथी को भी होने के बाद उसे पानी अलग करने के बाद, पेस्ट बना लें और इसे सीधे बालों और सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं। इसे भी लगभग 30-40 मिनट के बाद धो लें॥

Conclusion

हालाँकि ऊपर दिए गए फ़ायदे सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। परंतु कुछ लोगों को मेथी दाना से एलर्जी हो सकती है। इस कारण जिन भी लोगों को ऐसी समस्या है पहली बार इस्तेमाल करते समय इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है। यदि आपको जलन या किसी अन्य प्रकार की कास्ट महसूस हो तो तुरंत ही से धो ले।

admin

Recent Posts

यदि आप पानी कम पीते हैं तो हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा

Importance of Drinking Water In Hindi- स्वस्थ शरीर के लिए जल अत्यंत आवश्यक है। कहा…

4 months ago

स्वस्थ शरीर के लिए ‘मछली का तेल’ कितना आवश्यक है आईए जानते है

BENEFIT OF FISH OIL- दैनिक जीवन में हम खाद्य पदार्थों को रुचि पूर्ण एवं स्वादिष्ट…

4 months ago

यदि आप भी रखना चाहते हैं अपने दिल को सेहतमंद तो आप कर सकते हैं फलों का प्रयोग- Heart fruits and vegetables

Heart fruits and vegetables- शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग दिल को माना जाता है, क्योंकि…

4 months ago

बिना बुखार रहता है आपका शरीर गरम, तो हो जाइए सावधान

यदि आपका शरीर बिना बुखार के भी गरम रहता है तो इसके कई कारण हो…

4 months ago

यदि आप खाते हो काली मिर्च तो बढ़ सकती है,आंखो की रोशनी | Kali Mirch Ke Fayde in Hindi

Kali Mirch Ke Fayde in Hindi- काली मिर्च एक आयुर्वेदिक औषधि है इसका उपयोग  पाचन…

5 months ago

कड़ी पत्ते में छिपे हैं सेहत के कई राज, सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ 4 पत्ते |Kadi ke patte ke fayde

कड़ी पत्ता के फायदे- Kadi ke patte ke fayde कड़ी पत्ता को मीठी नीम भी…

5 months ago