Categories: Health and Fitness

इन कारणों से होता है पीरियड्स में ज़्यादा थकान, जानें इसके उपाय | Period me thakan aana

Period me thakan aana-

यदि आपको पीरियड्स के दिनों में अधिक थकान का अनुभव होता है, तो इसमें कोई भी हैरानी की बात नहीं है। पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को कई शारीरिक समस्याओं से होकर गुज़रना पड़ता है और आज इसलिए हम जानेंगे की थकान किन वज़हों से होता है और इसे किस प्रकार कम किया जा सकता है।

इसके पीछे कई प्रकार के कारण हो सकते हैं। हालाँकि हमने इसके पीछे का कई कारणों को स्पष्ट किया है और उसके उपाय भी बताए हैं। आमतौर पर पीरियड्स के दौरान होने वाले रक्तस्राव से शरीर में आयरन की स्तर में कमी हो जाती है और खून की कमी का अनुभव होता है।

पीरियड्स के समय थकान- Tiredness During Periods

महिलाओं में पीरियड्स में थकान होना आम बात है। पीरियड्स क्या दिनों में, महिलाओं के शरीर में कई समस्याओं का कारण बनता है। हीमोग्लोबिन कि इस स्तर में गिरावट होना पीरियड्स के दौरान होता है। पीरियड्स के दौरान ऑक्सीजन का संचालन उचित रूप से नहीं हो पाता है.

और जिस कारण थकान महसूस होती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान पर्याप्त आराम की और सही खानपान एवं योगा करने की सलाह दी जाती है। योगा करने से तनाव दूर होता है और इन दिनों थकान दूर करने के लिए अपने लाइफ़स्टाइल में थोड़ा बदलाव करने की आवश्यकता होती है।

हाईट के अनुसार महिलाओं का कमर कितना होना चाहिए

पीरियड्स के समय थकान -Period me thakan aana

Period me thakan aana
No.पीरियड्स के समय थकान Tiredness During Periods
1 हार्मोनिक असंतुलन
2 हीमोग्लोबिन में कमी
3 दर्द और सूजन
4 आध्यात्मिक और मानसिक स्ट्रेस
5 पेट दर्द
  • इन कारणों की वजह से होता है थकान

पीरियड्स की समस्या आमतौर पर महिलाओं के शरीर की थकान का कारण बनती है। हालाँकि पीरियड्स के दौरान थकान के कई प्रकार के कारण हो सकते हैं। हमने उसमें से मुख्य कारणों को लेकर नीचे स्पष्ट किया है।

  • हीमोग्लोबिन की कमी

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव से होता है। क्योंकि शरीर में आयरन की कमी हो सकती है और हीमोग्लोबिन में गिरावट होती है जिस कारण शरीर में थकान महसूस होती है।

  • दर्द और सूजन

दर्द और सूजन का अनुभव होना मासिक धर्म का सबसे बड़ा टेंशन होता है। बहुत सारी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पीठ में दर्द, पेट में सूजन जैसी समस्याएं एवं कमर दर्द होती है।  इससे आराम करने की ज़्यादा ज़रूरत महसूस होती है और थकान बढ़ती है।

  • हार्मोनिक असंतुलन

हार्मोनिक असंतुलन इसका एक और कारण होता है। मासिक धर्म के दौरान एस्ट्रोजन जैसे हॉर्मोन के स्तर में परिवर्तन होते हैं और इससे नींद की पैटर्न में बदलाव और थकान  महसूस हो सकता है।

  • आध्यात्मिक और मानसिक स्ट्रेस

पीरियड्स के समय कई महिलाएँ चिंतित और स्ट्रेस महसूस करते हैं। जिस कारण मानसिक और भावनात्मक परेशानियों भी थकान का कारण बन सकती हैं।

क्या हैं इसके उपाय– Period me thakan aana

इसके कई उपाय हो सकते हैं-

संतुलित आहारसंतुलित आहार करने से जाने की विटामिन B ट्वेल्थ से भरपूर आहार का सेवन करने से फ़ायदा होता है। पालक, लोबिया और अख़रोट एवं अन्य हरी पत्तेदार सब्ज़ियां आयरन से भरपूर होती है।

पानी पीएशरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना अति आवश्यक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और शरीर में तरल पदार्थों की कमी न हो इसका ध्यान रखना चाहिए। यदि शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा तो इसे थकान महसूस नहीं होगी। 

अच्छी नींदअच्छी और पूरी नींद लेना बहुत ही महत्वपूर्ण है। अच्छी नींद लेने से शरीर को आराम और उर्जा प्रदान होता है। मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल परिवर्तन होता है और शरीर व मानसिक तनाव महसूस हो सकता है। जिस कारण अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है।

कैफीन का सेवन को कम करेंयदि आप कॉफी या चाय का सेवन ज़्यादा करते हैं। या फिर ऑफ़ कैफीन का सेवन अधिक करता है तो यहाँ पीरियड्स के दौरान थकान और तनाव महसूस करा सकता है।

Conclusion– Period me thakan aana

पीरियड्स के दौरान थकान को कम करने के लिए ध्यान और योगा द्वारा शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने की सलाह दी जाती है। स्ट्रॉस को कम करने के लिए आप चाहें तो म्यूज़िक सुन सकते हैं और अपने पसंद के कामों में व्यस्त रह सकते हैं। पीरियड्स में महिलाओं को अक्सर पेट में दर्द होता है जिस कारण उन्हें अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है।

admin

Recent Posts

यदि आप पानी कम पीते हैं तो हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा

Importance of Drinking Water In Hindi- स्वस्थ शरीर के लिए जल अत्यंत आवश्यक है। कहा…

4 months ago

स्वस्थ शरीर के लिए ‘मछली का तेल’ कितना आवश्यक है आईए जानते है

BENEFIT OF FISH OIL- दैनिक जीवन में हम खाद्य पदार्थों को रुचि पूर्ण एवं स्वादिष्ट…

4 months ago

यदि आप भी रखना चाहते हैं अपने दिल को सेहतमंद तो आप कर सकते हैं फलों का प्रयोग- Heart fruits and vegetables

Heart fruits and vegetables- शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग दिल को माना जाता है, क्योंकि…

4 months ago

बिना बुखार रहता है आपका शरीर गरम, तो हो जाइए सावधान

यदि आपका शरीर बिना बुखार के भी गरम रहता है तो इसके कई कारण हो…

4 months ago

यदि आप खाते हो काली मिर्च तो बढ़ सकती है,आंखो की रोशनी | Kali Mirch Ke Fayde in Hindi

Kali Mirch Ke Fayde in Hindi- काली मिर्च एक आयुर्वेदिक औषधि है इसका उपयोग  पाचन…

4 months ago

कड़ी पत्ते में छिपे हैं सेहत के कई राज, सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ 4 पत्ते |Kadi ke patte ke fayde

कड़ी पत्ता के फायदे- Kadi ke patte ke fayde कड़ी पत्ता को मीठी नीम भी…

5 months ago