दिमाग के लिए बुरी हैं- ये 5 खाने की चीजें || Brain Ke Liye Kya Khana Chahiye

Brain Ke Liye Kya Khana Chahiye- ब्रेन हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। यानी बिना ब्रेन के शरीर का कोई भी हिस्सा ठीक से काम नही कर सकता है। इस लिए ब्रेन के हेल्थ को ध्यान में रखकर ही कुछ भी खाना पीना चाहिए।  कई लोग शरीर के सुडौल होने, ताकतवर होने की चाह तो रखते है। लेकिन ये नही जानते है। आखिर ब्रेन के स्वास्थ्य के सुधारने के लिए हमे क्या खाना चाहिए, क्या नही।
ऐसे में ब्रेन में कई प्रॉब्लम आने लगते है। जैसे, अत्यधिक तनाव होना, यादाश्त कम होना, चिड़चिड़ापन होना, किसी काम में मन न लगना आदि। ऐसे में ब्रेन के इन प्रॉब्लम से बचने के लिए हमे क्या करना चाहिए। आज हम बताएंगे। तो आइए हम जानते है।
  • पैकिंग फ्रूट्स एंड बिस्कुट-Brain Ke Liye Kya Khana Chahiye
क्या आपको पता है, जो हम पैकेज का बिस्कुट और फ्रूट्स खाते है। वह हमारे ब्रेन के लिए कितना नुकसान दायक है। आपको बता दें, पैकेजिंग फ्रूट्स एंड बिस्कुट में ट्रांस फैट (Trans Fat) पाया जाता है। जो हमारे ब्रेन स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक है।
क्योंकि ट्रांस फैट हमारे ब्रेन पर असर डालता है। यह साथ साथ दिल की सेहत के लिए नुकसान दायक है।  ऐसे में ब्रेन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अखरोट को हफ्ते में जरूर खाना चाहिए। इससे आपका दिमाग एक्टिव रहेगा।

Brain Food रेडीमेड खाने की चीजें || Brain Ke Liye Kya Khana Chahiye

Brain Ke Liye Food- कोल्ड ड्रिंक, इंस्टैंट नूडल्स, रेडीमेड खाने की चीजें और सॉस आदि हाइली प्रोसेस्ड फूड की कैटेगरी में आते हैं. यह दिमाग को नुकसान पहुंचाते ही है। इसके अलावा इसके सेवन से वजन भी तेजी से बढ़ने का खतरा रहता है।

ऐसे में आपको रेडीमेड चिजोको खाने से बचना चाहिए। और हो सके तो ताजा फल फ्रूट्स हरी सब्जी आदि खाना चाहिए। इससे दिमाग भी एक्टिव रहता है। साथ ही शरीर भी एनर्जेटिक रहता है।
Brain Food चावल का दिमाग पर असर-
यदि आप सफेद चावल ज्यादा खाते है। तो ठहरिए। यह आपके दिमाग के लिए नुकसान दायक हो सकता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फोर्ब्स दिमाग को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए गेहूं से बनी रोटी को खाना फायदेमंद होता है।
  • Brain Food शराब का दिमाग पर असर
Brain Ke Liye Kya Khana Chahiye
Brain Ke Liye Kya Khana Chahiye
शराब दिमाग के लिए काफी हानिकारक होता है। इसके सेवन से दिमाग की सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है। और यादाश्त कम होने लगता है। अल्जाइमर जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।
जिससे दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में शराब के सेवन से बचें। और दिमाग को स्वास्थ्य रखें। जीवन की शक्ति आपके माइंड में निहित है। ऐसे में अल्कोहल पीकर शक्तिबिहिन ना बने।
Disclaimar यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ताकि आप निजी जीवन में खुद के स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सके। ऐसे में यह लेख किसी भी तरह का चिक्तसीय उपचार नहीं करता है।

 

यदि आपको चिकित्सक का जरूरत हो। तो किसी योग्य चिकित्सक से संपर्क करके अपने दिमाग की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते है। अगर आपका कोई सुझाव है। या कोई सवाल है तो बेझिझक पूछ सकते है।

Related Articles

Latest Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here