Body fitness

हमेशा फिट रहने के 5 तरीके कौन कौन से हैं || Sharir Ko Swasth Kaise Rakhen

Sharir Ko Swasth Kaise Rakhen-  अगर अपने आने वाले कल को वर्तमान से बेहतर बनाना चाहते हो। तो आपको अपने स्वास्थ्य को फिट (Tips For Good Health) करने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। शरीर को फिट रखना किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में शरीर की फिटनेस के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में समय जरूर निकालना चाहिए।

शरीर को जितना fit रखोगे, उतना ही अपने काम में एक्टिव रहोगे। अपने काम को उतने ही बेहतर ढंग से कर पाओगे। समाज में अच्छा योगदान करने योग्य बन पाओगे। ऐसे में मेरा अनुरोध है, आप मेरे द्वारा बताए गए फिट बॉडी टिप्स को जरूर फॉलो करें। पुरुषों का मानना है, कि पुरुषों का फिटनेस डेली भाग दौड़ के कामों के कारण अपने आप हो जाता है।

ऐसे में पुरुष अपने फिटनेस के लिए ध्यान नहीं देते हैं। उनको लगता है दिन भर के कामों की थकान के बाद व्यायाम और वर्कआउट अपने आप हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है।पुरुषों को अपने फिट बॉडी के लिए डेली 1 घंटे का समय जरुर निकालना चाहिए।

1.महिलाओं के लिए फिट रहना भी उतना जरूरी है। जितना कि पुरुषों को होता है। अगर आपको अपनी सुंदरता में निखार चाहिए। और अपने आप में नेचुरल ब्यूटी को लाना चाहती हो, तो आपको भी मेरे द्वारा बताए गए फिट बॉडी टिप्स को जरूर फालो करना चाहिए।
2.अगर आप फिट बॉडी टिप्स (body fit) को अपने जीवन में इंप्लीमेंट कर लेती है। तो आपका जीवन पहले से ज्यादा निखर जाएगा।
और आप एक अट्रैक्टिव लेडी बन जाएंगे। आपको केमिकल से परिपूर्ण क्रीम पाउडर से छुटकारा मिल जाएगा।
3.आपको बता दें कि मार्केट में मौजूद केमिकल क्रीम का प्रयोग करके सुंदर नहीं बना जा सकता है। अगर आप अपनी सुंदरता के प्रति सजग है। और नेचुरल सुंदरता लाना चाहती है, तो आपको अपने डेली रूटीन में बॉडी को फिट करने के लिए रोज योगा करना अनिवार्य है। और डेली ३० मिनट तक जरूर टहलना चाहिए।
4.सुबह उठते ही बासी मुंह गर्म पानी का सेवन करें। उसके बाद ब्रश मंजन करें। फिर चने का सेवन करें।
30 मिनट तक अपनी छत पर टहलने की आदत डालें। उसके बाद अपने रोजमर्रा की जिंदगी के कामों के लिए तैयारी करें।

फिटनेस Body Fit – 10 Tips For Good Health

10 Tips For Good Health

लाइफ कितना भी बिजी हो, कितना भी कामों के बोझ के तले दवे हों। फिर भी आपको अपने शरीर को fit रखने के लिए 1 घंटे का टाइम जरूर निकालना चाहिए। एक घंटा ऐसा हो, जिसमें आपको कोई भी परेशानी न हो। आप 1 घंटे के लिए अपने सारे कामों को बंद कर दें। अगर आपका शरीर fit है.

तो आपका काम उतनी ही आसानी से हो जाएगा।आपको बता दें, अगर आप लाइफ में कुछ भी best करना चाहते हो, कुछ अच्छा करना चाहते हो. तो आपको अपने शरीर फिट करने के लिए समय निकालना ही होगा। आप जितना अपने शरीर को फिट रखोगे, उतना ही अपने कामों में प्रोग्रेस देख पाओगे। उतना ही नए नए ideas को फॉलो कर पाओगे।

खानपान पर विशेष ध्यान दें- 10 Tips For Good Health

हमे क्या खाना चाहिए, और क्या नहीं खाना चाहिए। इस पर विशेष ध्यान ध्यान देने की जरूरत है। आप हमेशा ऐसी चीजों से दूर करें, जो आपके लिए नुकसानदायक हो, कुछ चीजें खाने में तो अच्छे लगते हैं। लेकिन बाद में जिंदगी को नर्क बन जाती हैं। जैसे कि जंक फूड, ऑयली चीजों से बना भोजन आदि।

इसके स्थान पर आप फल, काजू, बादाम खा सकते हैं। जिससे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। और आप अपने काम के प्रति एक्टिव रहेंगे। आलस्य नही रहेगा। ऐसे में मेरा आपसे अनुरोध है, अपनी बॉडी को फिट करने के लिए junk food को इग्नोर करें।

अगर आप वास्तव में एजुकेटेड हैं। और आप पढ़े लिखे हैं, तो आपको योगा की तरफ रुख जरूर करना चाहिए। योगा के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें। ऐसा समय निकालें, जिसमें आपको कोई डिस्टरबेंस ना हो।

डेली 30 मिनट तक योगा करें। अपने धर्म के अनुसार ईश्वर का ध्यान करें। आपके शरीर की एनर्जी योगा करने से आपके शरीर के बूस्ट हो जाती है आप दिन भर एनर्जेटिक फील करते

अगर आप युवा है आप अपने आपमें एनर्जेटिक नहीं फील करते हैं। तो सबसे पहले खानपान रहन सहन पर ध्यान देने की जरूरत है। उसके बाद जिम जॉइन करना चाहिए। जिम करने से आपकी सुंदरता में निखार आता है।

आप पूर्ण रूप से स्वस्थ रहते है। अगर आपके आसपास जिम करने की सुविधा नहीं है। तो आप इसके लिए कुछ इक्विपमेंट स्वयं खरीद कर घर पर भी कर सकते हैं।

हमेशा सीढ़ियों का प्रयोग करें। लिफ्ट का यूज न करें। सीढ़ियां चढ़ने से आपकी शरीर की सारी कोशिकाएं एक्टिव हो जाती है। शरीर में चर्बी का मात्रा धीरे धीरे कम हो जाता है। आलस्य नहीं आती है। ऐसे में आप हमेशा सीढ़ियों का ही प्रयोग करें।

पैदल चलने की हैबिट डालेंरोजाना 30 मिनट तक पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए वरदान है। इसीलिए पैदल चलने की हैबिट जरूर डालना चाहिए। पैदल चलने से हमारे शरीर की कोशिकाएं एक्टिव हो जाती है। हमें किडनी और हृदय रोग जैसे गंभीर समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

हमारे शरीर में मौजूद चर्बी का लेवल कम होता है। और माइंड फ्रेश रहता है। साथ में सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है। हमारा मनोबल बढ़ता है। अगर चलना हमारे शरीर के लिए इतना अधिक फायदेमंद है, तो पैदल चलने के लिए 30 मिनट का समय जरूर निर्धारित करना चाहिए।
पोषक तत्वों का सेवन करें-शरीर को फिट रखने के लिए हमेशा सही पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। नेचुरल पोषक तत्वों का सेवन अधिक करें, जैसे विटामिन भरपूर सेब, संतरा, अनार, पपीता, बेल का जूस, गन्ने का रस, गाजर और सीजनी फल का अधिक सेवन करना चाहिए।

जिससे हमारे शरीर को मल्टीविटामिन मिलता रहता है। पोषक तत्वों के अधिक सेवन से हमारा शरीर का प्रत्येक अंग एक्टिव रहता है। जैसे हृदय रोग, किडनी जा रोग, आंख का रोग आदि की समस्या नहीं आती है।
नशे का सेवन न करें- अगर आपको नशा ही करना है। तो अपने काम का नशा करें। सत्ता का नशा  करें। दुनिया को जीतने का नशा करें। पान मसाला, बीड़ी, सिगरेट और शराब में क्या रखा है। इसके सेवन से हमारे शरीर का प्रत्येक अंग प्रभावित होता है।

और धीरे धीरे खराब हो जाता है। हम मेंटली और शरीर रूप से पूरी तरह से बर्बाद होते रहते हैं। ऐसे में आपसे प्रार्थना है, जीवन में नशे का लत ना लगाएं। जीवन बहुत छोटा है। इस उपलब्धियां प्राप्त करने के लिए लगाएं।
admin

Recent Posts

यदि आप पानी कम पीते हैं तो हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा

Importance of Drinking Water In Hindi- स्वस्थ शरीर के लिए जल अत्यंत आवश्यक है। कहा…

4 months ago

स्वस्थ शरीर के लिए ‘मछली का तेल’ कितना आवश्यक है आईए जानते है

BENEFIT OF FISH OIL- दैनिक जीवन में हम खाद्य पदार्थों को रुचि पूर्ण एवं स्वादिष्ट…

4 months ago

यदि आप भी रखना चाहते हैं अपने दिल को सेहतमंद तो आप कर सकते हैं फलों का प्रयोग- Heart fruits and vegetables

Heart fruits and vegetables- शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग दिल को माना जाता है, क्योंकि…

4 months ago

बिना बुखार रहता है आपका शरीर गरम, तो हो जाइए सावधान

यदि आपका शरीर बिना बुखार के भी गरम रहता है तो इसके कई कारण हो…

4 months ago

यदि आप खाते हो काली मिर्च तो बढ़ सकती है,आंखो की रोशनी | Kali Mirch Ke Fayde in Hindi

Kali Mirch Ke Fayde in Hindi- काली मिर्च एक आयुर्वेदिक औषधि है इसका उपयोग  पाचन…

4 months ago

कड़ी पत्ते में छिपे हैं सेहत के कई राज, सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ 4 पत्ते |Kadi ke patte ke fayde

कड़ी पत्ता के फायदे- Kadi ke patte ke fayde कड़ी पत्ता को मीठी नीम भी…

5 months ago