You are currently viewing Marriage Tips- नए शादी के बाद न करें, ये 5 गलती, आ सकती है दिक्कतें
marriage tips

Marriage Tips- नए शादी के बाद न करें, ये 5 गलती, आ सकती है दिक्कतें

Share now

New Marriage Tips in Hindi- शादी के बाद मनुष्य को असली जिंदगी जीने का सौभाग्य प्राप्त होता है। इंसान के ऊपर जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। शादी के बाद की जिंदगी उतना सामान्य नहीं रह जाती है। जितना की आप पहले जी रहे थे।

NEW MARRIAGE LIFE TIPS IMAGE

ऐसे में जिम्मेदारियों को समझना आपका धर्म होता है। अगर आप अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करने में असफल रहते है। तो शादशुदा (New Marriage Tips) जिंदगी नर्क बन जाती है। और साथ रहना मुश्किल हो जाता है।

वैवाहिक जीवन में इन बातों का रखें ध्यान- Happy marriage life tips in Hindi-

अगर आपकी शादी नई नई हुई है। तो आपको मैरिज के बाद कुछ गलतियां एकदम भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते है, New Marriage Tips क्या है। और पोस्ट के अंत में हम आपके लिए बेहतरीन Marriage Tips देंगे।

NEW MARRIAGE LIFE TIPS IMAGE

(1) खुलकर बात करें

New Marriage Tips- नए शादीशुदा जोड़ों की सबसे बड़ी प्रोब्लम यह होती है। वो कभी भी किसी मैटर पर खुलकर बात नही करते है। मन ही मन बात को लेकर दुखी रहते है। और एक दूसरे को जज करने में मानसिक अवसाद में पहुंच जाते है।

ऐसे में नए शादी शुदा जोड़ों के लिए New marriage tips यह है। किसी भी बात को मन में न रखकर एक दूसरे से डिस्कस करके हल निकालने का प्रयास करें।

(2) प्राइवेसी का ध्यान रखें

New Marriage Tips- रिश्ते कितने भी क्लोज हो, फिर भी इंसान के लाइफ में पर्सनल प्राइवेसी होना जरूरी होता है। ऐसे में नए जोड़ो को एक दूसरे के प्राइवेसी में छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। जिससे New marriage लाइफ में मधुरता बनी रहती है।

(3) पत्नी की मानवीय अधिकार बनाए रखे

New Marriage Tips- ससुराल में पत्नी के मानवीय अधिकारों का ऐसे हनन होता है। जैसे किसी अपराध से घिरी हो। ससुराल में पत्नी की बोलने की आजादी छीन ली जाती है। और पत्नियों की प्रॉब्लम को अनदेखा किया जाता है।

READ ALSO- ये [ 7 ] टिप्स रिश्तों को बनाएं, चट्टान से भी मजबूत | 

ऐसे में लड़कियां मानसिक तनाव का शिकार हो जाती है। जोकि किसी भी लड़की के लिए आम बात है। इस स्थिति में पति को अपनी पत्नी का मानसिक सपोर्ट जरूर करना चाहिए।

इस भारत देश में सबको अपनी राय रखने की आजादी है। लेकिन ससुराल का संविधान अलग ही होता है। यहां पूरी तरह से अधिकारों का हनन होता है।

(3) आर्थिक मजबूती बनाए

अगर आप नई नई शादी (New Marriage) करके दुल्हन ला चुके है। और आपके पास आर्थिक मजबूती नही है। तो पति पत्नी के बीच मनमुटाव होना तय है। ऐसे में आप अपने प्यार को बरकरार रखने के लिए किसी जॉब की तलाश करके अपना जीवन सुखमय बना सकते है।

(4) नशा न करें

अगर आप शादी से पहले किसी भी नशे का शिकार थे। तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें। इससे आपकी marriage life में अनेक प्रोब्लम आ जायेंगे। जिससे आपकी Marriage life में कोई भी इंट्रेस्ट नही रह जायेगा। ऐसे में किसी भी प्रकार के नशे से बचे।

(5) गर्लफ्रेंड से बनाए दूरी

अगर आप शादी से पहले किसी से लव करते थे। और आज भी संपर्क बनाए रखना चाहते है। तो यह आपके marriage life के सुकून को छीन लेगा।

ऐसे में आप न तो घर के और न ही घाट के रहते है। आप दोनो तरफ से तनावपूर्ण लाइफ जीने लगते है। और marriage life में कलह और कलेश बन जाता है।

नोट- अभी हमने नए जोड़ों के शादी के लिए Marriage Life Tips बताया। जो आपके Marriage Life को खुशहाल बनाने में महत्वपूर्ण रोल अदा करेगा। ऐसे में यह मैरिज लाइफ टिप्स जरूर फॉलो करना चाहिए।

READ ALSO-

[ 10 SECRET ] प्यार को बनाते है समुन्द्र से भी गहरा- SUCCESSFUL

इस देश में शादी के बाद 3 दिन तक टॉयलेट नहीं जा सकते है दूल्हा दुल्हन, जानिए 5 बड़े कारण ?

 

Leave a Reply