You are currently viewing ये [ 7 ] टिप्स रिश्तों को बनाएं, चट्टान से भी मजबूत  | Happy relationship tips

ये [ 7 ] टिप्स रिश्तों को बनाएं, चट्टान से भी मजबूत | Happy relationship tips

Share now

Happy relationship tips-  कोई भी रिलेशनशिप जीवन में सबसे महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। जब हमारा संबंध किसी भी तरह से हाशिए पर होता है। यानी कमजोर डोर पर टिकी होती है। तो जीवन में हलचल मच जाती है। जीवन में तूफान सा आ जाता है। ऐसे में रिश्तों की अहमियत को समझिए। रिश्तों का सम्मान करना सीखिए।

 

Happy relationship tips

 

यदि आप अपने रिश्तों की नीव को मजबूत नही बना सकते है। तो आप लाइफ में ढेर सारी कठिनाइयों को झेलने के लिए तैयार रहिए।
आज हम इस पोस्ट में Relationship  को कैसे Happy बनाया जाए। और उनमें कैसे अपने पन घोले। रिलेशन को मजबूत बनाए रखने के लिए तैयार रहे-

 

Know Happy relationship 7 Tips-

 

[1] रिलेशनशिप में विश्वास बनाए- develop a realistic view of committed relationship


जब तक रिश्तों की डोर को विश्वास की माला से नही पिरोया जायेगा। तबतक हमारे रिश्ते काफी भी अच्छे नहीं हो सकते है। वो चाहे जो भी रिश्ता हो। ऐसे में रिश्तों में विश्वास और आत्मीयता को बनाए रखें। यदि हमारा जीवन रिश्तों को निभाने में असफल रह जाता है। तो इससे बड़ा अभिशाप कुछ नही है।  रिश्तों को मधुर बनाए रखने के लिए दोनो तरफ से पहल होना जरूरी होता है। कभी भी एक तरफा रिश्ता जीवन को सुकून नहीं दे सकता है।

[2] रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए प्रयास करें- work on relationship


जीवन का हर पहलू समय मांगता है। ऐसे में आप अपने डेली दिनचर्या के अलावा रिश्तों को बनाए रखने के लिए वर्क करें। आप नजर डाले, कहा पर हमारे रिश्तों की डोर कमजोर हो सकती है। इसका कारण क्या है, और इसमें सुधार करने के लिए हमारे पास कितने बिंदु है। आप अपने रिश्तों के सभी पहलुओं पर वर्क करे। फिर से आपके रिश्तों में मिठास आना शुरू हो जाएगा।

[3] एक साथ टाइम स्पेंड करें- spend time together

इस दौड़ भाग भरी जिंदगी में किसके पास समय है।  पैसे के पीछे अपने बीबी बच्चे पर ध्यान नहीं दे पाते है। ऐसे में आप 7 days में अपने पार्टनर को भरपूर समय दें। उनके दिल की बात को जाने। अच्छे से उनकी प्रॉब्लम सुने। और उसे सॉल्व करें। इसके अलावा उन्हें डिनर पर ले जाएं। मूवी दिखाए। इससे रिश्तों में अधिकाधिक मजबूती आ जायेगी।

[4] अपने काम में सलाह ले-

वास्तव जब हम किसी से अपनी प्रॉब्लम में या कोई काम शुरू करने से पहले सुझाव लेते है। तो रिश्तों में विश्वसनीयता बढ़ने लगती है। ऐसा प्रतीत होता है, सामने वाला मुझे वैल्यू देता है। मेरी इज्जत करता है। और मुझमें उसका विश्वास कूट कूट कर भरा हुआ है। ऐसे में अगर आप किसी से मजबूत संबंध बनाना चाहते है। तो आप उन्हें सलाह का आदान प्रदान कर सकते है।

[5] दिल से बात करें-

अगर आपके पास समय कम है तो कोई बात नही। लेकिन समय मिलने पर अपनी पार्टनर से दिल से बात करें। बेहतर ढंग से अपने प्यार को जताएं। अपनी हर छोटी बड़ी प्रोब्लम को शेयर करे। और विश्वास दिलाए आपसे बेहतर दुनिया में कोई नहीं है। ऐसा करने पर दोनो का रिलेशनशिप happy relationship हो जायेगा।

[6] रिश्तों में सच को रिफ्लेक्ट करे-

किसी भी झूठे व्यक्ति के रिश्तों की अवधि काफी कम होती है। कुछ समय तो अच्छे से चल जाती है। लेकिन बाद में दोनों को अलग होना तय है। वो चाहे जिस रूप में हो। ऐसे में रिश्तों में झूठ का सहारा न ले। हमेशा सच बोले। पार्टनर को किसी तरह का गुमराह कतई पसंद नहीं होता है। ऐसे अलर्ट रहिए। एक सच्चे और अच्छे इंसान बनकर प्यार को निभाए। यही happy relationship की पहचान है।

[7] अपनेपन की भावना रखे-

जब तक हमारी सोच में सुधार नहीं होगा। तब तक हमारे रिश्तों की नीव कमजोर बनी रहेगी। अक्सर देखा जाता है, लोग पार्टनर रहने के बावजूद बाहर वाली के साथ भी गुलछर्रे उड़ाते है। ऐसी दशा में रिश्तों में दरार आना तय है। वो भी कही सेटिंग कर सकती है। तो ऐसे में आपका पार्टनर जैसा भी है। उसे एक्सेप्ट करें। उसमे अपनेपन का भाव रखें। चिट बिल्कुल भी न करें।

 

READ MORE ARTICLE 

[ 10 SECRET ] प्यार को बनाते है समुन्द्र से भी गहरा- SUCCESSFUL RELATIONSHIP TIPS

LOVE PROBLEM SOLUTION–गर्लफ्रेंड हर्ट करे तो क्या करे ?

लड़के लड़कियों से किस मकसद से प्यार करते है? 

क्यों LOVE FEELING दुनिया का सबसे खूबसूरत FEELING है?

Leave a Reply