लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है?Marriage health Problem

लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है?Marriage health Problem

Share now

एक रिसर्च के अनुसार शादी के बाद ज्यादातर लड़कियां अपने वजन का डेढ़ गुना वजन बड़ा लेती है। यह सच है। बहुत से लड़कियों और लडको का सवाल होता है, आखिर ज्यादातर लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है (Marriage health Problem)। और लड़के दुबले क्यों हो जाते है। यह प्रश्न काफी अच्छा है। बेहतर जानकारी के लिए कृपया पोस्ट पूरा पढ़े।

Marriage health Problem- लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है?

यह सच है शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती है। इसका पहला जवाब यह है, साइड के बाद लड़कियों का मानसिक तनाव एकदम से कम हो जाता है। क्योंकि अब उनकी सारी इच्छाएं पूरी होने लगी है। और उनको माता पिता का बोझ होने का भय खत्म जाता है। यही कारण है, लड़कियां शादी के बाद MOTI होने लगती है।

लेकिन लड़कियों की शारीरिक जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। और better फ्यूचर प्लानिंग के लिए हमेशा चिंता में रहती है। वही देखा जाए तो पुरुषों का उत्तरदायित्व बाद जाता है। पुरुष बेचारा शादी के बाद मानसिक और शारीरिक दोनो तरफ से सुकून नहीं पता है। जिसकी वजह से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी आ जाती है।

इसके अलावा कुछ लोगो का मानना है, शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने से लड़कियां मोटी हो जाती है। अब आपको सोचने यह प्रश्न सोचने को मजबूर कर दिया।

हां यह सच है, शादी के बाद शारीरिक सुख मिलने से लड़कियां मोटी हो जाती है। जब लड़कियों को नई नई शादी होती है। तो लड़कियां अपने पतिदेव में खो जाती है। उनको पति के सिवा कुछ नहीं दिखता है।

ऐसे में जब ऐसे मानसिक सुख प्राप्त होता है तो मोटा होना आम बात है। इसके अलावा शादी के बाद लड़कियों के मोटी होने के कई कारण है.

Marriage health Problem- लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है-

  1. हार्मोंस में बदलाव-

शादी के बाद मानसिक और शारीरिक सुख की वजह से लड़कियों में कई तरह के हार्मोंस में बदलाव होता है । जिसकी वजह से लड़कियां मोटी हो जाती है।

  • शादी के बाद स्ट्रेस लेना-

यदि लड़कियों के शादी के बाद पति पत्नी में अच्छे संबंध नहीं है । और घर में हमेशा कलह होता रहता है। तो लड़कियां ज्यादा स्ट्रेस लेती है । जिसकी वजह से मोटी होने लगती है।

  • प्रेग्नेंसी-

लड़कियों में वसा ज्यादा बनती है। बच्चा होने के बाद लड़कियां फैशन में बच्चे को अपना दूध कम पिलाना चाहती है। यह भी एक वजह है जिससे मोटी हो जाती है।

  • नींद न लेना-

शादी के बाद लड़कियां तनाव और प्रेशर की वजह से नींद कम लेती है तो भी वो मोटी हो सकती है।

  • वसा और तेलीय पदार्थ का सेवन-

लड़कियां खाने पीने में काफी तेज होती है। इनको काफी ऑयल वाली चीज ज्यादा पसंद होती है। और ऑयली चीजों का खूब सेवन करती है। यह भी लड़कियों का मोती होने का मुख्य वजह में से एक है।

  • गर्भ निरोधक गोलियों का उपयोग-

गर्भ निरोधक गोलियों का ज्यादा उपयोग करना हानिकारक होता है। शादी के बाद लड़कियां गर्भ को रोकने के लिए गर्भ निरोधक गोलियों का उपयोग करती है। जो मोटापा को बढ़ता है।

  • बाहर की चीजों को खाना-

शादी के बाद कपल डेली नई नई घूमने टहलने और खाने का प्लानिंग करते है। जो काफी हाई कैलोरी का होता है। यह भी एक मुख्य वजह है।

  • ध्यान न देना-

शादी के पहले लड़कियां अपने लुक पर विशेष ध्यान रखती है। लेकिन शादी के कुछ दिनों बाद अपने शरीर के प्रति लापरवाह हो जाती है। जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है।

  • दैनिक दिनचर्या पर ध्यान न देना-

यदि शादी शुदा लड़की नियमित दिनचर्या का ध्यान रखे और रोज व्यायाम करे। तो मोटापा रुक सकता है। लेकिन अपने आकार के प्रति अरुचि होने के कारण मोटापा बढ़ने लगता है।

  • इलेक्ट्रिक चीजों पर निर्भर होना-

शादी के बाद बहुएं वाशिंग मशीन, मिक्सी कूलर फ्रिज पर निर्भर हो जाती है और अलसीपन आ जाता है । जिससे शारीरिक वर्क कम हो जाता है। और लड़कियां शादी के बाद मोती होने लगती है।

जबकि पहले के औरतों में मोटापा आज भी कम है। इसकी मुख्य वजह शारीरिक परिश्रम है पहले के जमाने में इतनी सुख सुविधा नहीं था।

  • NOTE. आज के नवीन युग में हर लड़कियों को नियमित व्यायाम करना चाहिए। यह आपके हेल्थ को ही नहीं fit रखती है। आपके मानसिक तनाव को भी कम करता है। और शरीर की बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है। कोई भी बिमारी व्यायाम करने से नहीं आती है।

ऐसे में आपका क्या विचार है। शादी के बाद लड़कियां मोती क्यों होती है। अपना विचार हमे जरूर शेयर करे।

TOP BEST ARTICLE-

How to prepare for marriage life- शादी से पहले क्या क्या होना चाहिए?

love marriage tips in hindi- शादी करने से पहले जाने लाइफ बचाने वाले 10 टिप्स ?

love marriage ya arrange marriage कौन सा सबसे ज्यादा best होता है।

40 intresting fact about girls nature in hindi- लड़कियां लड़कों से क्या छुपाती है?

40 intresting fact about girls nature in hindi- लड़कियां लड़कों से क्या छुपाती है?

Girlfriend से शादी न हो तो क्या करे? – Top 13 tips if you don,t get marriage to gf

 

Leave a Reply