[ WOMEN HEALTH ]- लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है

WOMEN HEALTH AFTER MARRIAGE- एक रिसर्च के अनुसार शादी के बाद ज्यादातर लड़कियां अपने वजन का डेढ़ गुना वजन बड़ा लेती है। यह सच है। बहुत से लड़कियों और लडको का सवाल होता है,

आखिर ज्यादातर लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है और लड़के दुबले क्यों हो जाते है। यह प्रश्न काफी अच्छा है। बेहतर जानकारी के लिए कृपया पोस्ट पूरा पढ़े।

 

यह सच है शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती है। इसका पहला जवाब यह है, साइड के बाद लड़कियों का मानसिक तनाव एकदम से कम हो जाता है।

क्योंकि अब उनकी सारी इच्छाएं पूरी होने लगी है। और उनको माता पिता का बोझ होने का भय खत्म जाता है। यही कारण है, लड़कियां शादी के बाद MOTI होने लगती है।

लेकिन लड़कियों की शारीरिक जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। और better फ्यूचर प्लानिंग के लिए हमेशा चिंता में रहती है। वही देखा जाए तो पुरुषों का उत्तरदायित्व बाद जाता है।

पुरुष बेचारा शादी के बाद मानसिक और शारीरिक दोनो तरफ से सुकून नहीं पता है। जिसकी वजह से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी आ जाती है।

Women Health Issues- इसके अलावा कुछ लोगो का मानना है, शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने से लड़कियां मोटी हो जाती है। अब आपको सोचने यह प्रश्न सोचने को मजबूर कर दिया।

हां यह सच है, शादी के बाद शारीरिक सुख मिलने से लड़कियां मोटी हो जाती है। जब लड़कियों को नई नई शादी होती है। तो लड़कियां अपने पतिदेव में खो जाती है। उनको पति के सिवा कुछ नहीं दिखता है।

ऐसे में जब ऐसे मानसिक सुख प्राप्त होता है तो मोटा होना आम बात है। इसके अलावा शादी के बाद लड़कियों के मोटी होने के कई कारण है.

Read More-

WOMEN HEALTH ISSUE AFTER MARRIAGE– लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों-

[ WOMEN HEALTH ] लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती है
  1. हार्मोंस में बदलाव- WOMEN HEALTH ISSUE

शादी के बाद मानसिक और शारीरिक सुख की वजह से लड़कियों में कई तरह के हार्मोंस में बदलाव होता है । जिसकी वजह से लड़कियां मोटी हो जाती है।

  • शादी के बाद स्ट्रेस लेना- WOMEN HEALTH ISSUE

यदि लड़कियों के शादी के बाद पति पत्नी में अच्छे संबंध नहीं है । और घर में हमेशा कलह होता रहता है। तो लड़कियां ज्यादा स्ट्रेस लेती है । जिसकी वजह से मोटी होने लगती है।

  • प्रेग्नेंसी- WOMEN HEALTH ISSUE TIPS

लड़कियों में वसा ज्यादा बनती है। बच्चा होने के बाद लड़कियां फैशन में बच्चे को अपना दूध कम पिलाना चाहती है। यह भी एक वजह है जिससे मोटी हो जाती है।

  • नींद न लेना- WOMEN HEALTH ISSUE

शादी के बाद लड़कियां तनाव और प्रेशर की वजह से नींद कम लेती है तो भी वो मोटी हो सकती है।

  • वसा और तेलीय पदार्थ का सेवन-WOMEN HEALTH ISSUE

लड़कियां खाने पीने में काफी तेज होती है। इनको काफी ऑयल वाली चीज ज्यादा पसंद होती है। और ऑयली चीजों का खूब सेवन करती है। यह भी लड़कियों का मोती होने का मुख्य वजह में से एक है।

  • गर्भ निरोधक गोलियों का उपयोग- WOMEN HEALTH ISSUE

गर्भ निरोधक गोलियों का ज्यादा उपयोग करना हानिकारक होता है। शादी के बाद लड़कियां गर्भ को रोकने के लिए गर्भ निरोधक गोलियों का उपयोग करती है। जो मोटापा को बढ़ता है।

  • बाहर की चीजों को खाना- WOMEN HEALTH ISSUE

शादी के बाद कपल डेली नई नई घूमने टहलने और खाने का प्लानिंग करते है। जो काफी हाई कैलोरी का होता है। यह भी एक मुख्य वजह है।

  • ध्यान न देना- WOMEN HEALTH ISSUE

शादी के पहले लड़कियां अपने लुक पर विशेष ध्यान रखती है। लेकिन शादी के कुछ दिनों बाद अपने शरीर के प्रति लापरवाह हो जाती है। जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है।

  • दैनिक दिनचर्या पर ध्यान न देना- WOMEN HEALTH ISSUE

यदि शादी शुदा लड़की नियमित दिनचर्या का ध्यान रखे और रोज व्यायाम करे। तो मोटापा रुक सकता है। लेकिन अपने आकार के प्रति अरुचि होने के कारण मोटापा बढ़ने लगता है।

  • इलेक्ट्रिक चीजों पर निर्भर होना- WOMEN HEALTH ISSUE

शादी के बाद बहुएं वाशिंग मशीन, मिक्सी कूलर फ्रिज पर निर्भर हो जाती है और अलसीपन आ जाता है । जिससे शारीरिक वर्क कम हो जाता है। और लड़कियां शादी के बाद मोती होने लगती है।

जबकि पहले के औरतों में मोटापा आज भी कम है। इसकी मुख्य वजह शारीरिक परिश्रम है पहले के जमाने में इतनी सुख सुविधा नहीं था।

  • NOTE. आज के नवीन युग में हर लड़कियों को नियमित व्यायाम करना चाहिए। यह आपके हेल्थ को ही नहीं fit रखती है। आपके मानसिक तनाव को भी कम करता है। और शरीर की बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है। कोई भी बिमारी व्यायाम करने से नहीं आती है।

ऐसे में आपका क्या विचार है। शादी के बाद लड़कियां मोती क्यों होती है। अपना विचार हमे जरूर शेयर करे।

TOP BEST ARTICLE-

Related Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here