Categories: Health and Fitness

सदाबहार फूल के फ़ायदे | Benefits Of Periwinkle Flowers | Sadabahar fool ke fayde

सदाबहार फूलों के बारे में तो आपने ज़रूर सुना होगा यार देखा होगा। परंतु आज आप सदाबहार के फूलों वाले पौधे घर या बग़ीचे की सजावट के अलावा उसे खाने के बारे में भी जानेंगे। जी हाँ इन फूलों को खाने से होने वाले हैरतअंगेज फ़ायदे के बारे में जानने के लिए तैयार हो जाएं।

आम तौर पर सदाबाहर के पौधे कई घर में मौजूद होते हैं। अकसर पौधे मंदिरों में भी देखने को मिल जाते हैं। सदाबहार जिसे वैज्ञानिक रूप में Vinca या Periwinkle कहा जाता है। यह एक प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला पौधा है और आमतौर पर इसका रंग गहरे हरे रंग का होता है। यह आम तौर पर एक छोटा सा और सुंदर पौधा दिखाई देता है।

मेथी का पानी : चेहरे और बालों की सुंदरता बनाने का प्राकृतिक तरीक़ा | 

सदाबहार फूल के फ़ायदे- Benefits Of Periwinkle Flowers

सदाबहार के पौधे के कई उपयोग होते हैं। इन पौधों के छाले और फूल मैं उपयोगी औषधीय घटक होते हैं, इसी के साथ साथ सदाबहार के पत्तों में विभिन्न औषधीय गुण पाए जाते हैं। यहाँ औषधीय गुण मनुष्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं जिसमें आकसिन, बिनब्लास्टिंन आदि शामिल हैं। यह स्वस्थ के लिए लाभकारक होते हैं .

और इसका सेवन करने से कई प्रकार के बीमारियां जैसे कैंसर और मधुमेह का इलाज होता है। पैसे के साथ साथ या मसूड़ों रोग और श्वसन संबंधी रोगों के लिए भी इलाज किया जाता है।  सदाबहार के फूलों के प्रयोग होते हैं और इसका उपयोग ब्रेन हेल्थ को भी बनाए रखने के लिए किया जाता है।

सदाबहार फूल के फ़ायदे- Benefits Of Periwinkle Flowers Overview

No सदाबाहर फूल के फ़ायदे Benefits Of Periwinkle Flowers
1 डायबिटीज़ करें कंट्रोल
2नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर करें
3 ब्रेन हेल्थ के लिए कारगर
4 इम्यूनिटी बूस्ट करें
5 ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
  • इम्यूनिटी करें बूस्ट- Sadabahar fool ke fayde

सदाबहार का फूल का उपयोग दिमाग़ को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है और सामान्य स्वास्थ्य को सुधारने में भी मदद करता है। सदा बाहर का फूल इम्यूनिटी को बेहतर बनाने का कार्य करता है।

इसी के साथ साथ इसमें कई प्रकार के गुळ के अंश पाए जाते हैं जैसा कि एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का स्रोत माना जाता है। इसी के साथ साथ यह संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है और इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने का कार्य करता है।

  • डायबिटीज़ करें कंट्रोल

सदाबहार के फूलों का सबसे बेहतर उपयोग डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में किया जाता है। सदाबाहर के फूल में मौजूद विंकामाइन रात सुगर को संतुलित बनाए रखने में उपयोग किया जाता है और शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सदाबाहर पौधे के फूल और पत्तियाँ दोनों ही डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मददगार होती है।

इसका सेवन करने से आप चाय या फिर पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं। हालाँकि यह स्वाद में बहुत बेहतर नहीं होता है परंतु इसका सेवन आपके सेहत के लिए बहुत ही बेहतर साबित होगा।

  • नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याएं करें दूर- Sadabahar fool ke fayde

तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी सजा बाहर के फूल करते हैं। यदि आपके तंत्रिका तंत्र से लेकर आपके शरीर में कहीं भी समस्याएं होती है तो सदाबहार के फूलों लाभदायक होते हैं।

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी जो कि न्यूरॉन्स की सुरक्षा में मदद करते हैं। आपके शरीर में बेहतरीन पोषक तत्वों को बढ़ाने का कार्य करती है।

  • ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

सदाबहार के फूल का उपयोग ब्लड प्रेशर के मरीज़ भी करते हैं। सामान्य रूप से इन फूलों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक गुळ और साथ ही साथ एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाया जाता है।

जो रक्तचाप को संतुलित करने में और बेहतर बनाने का कार्य कर दी है। सदाबहार के तत्व खून की धड़कन को संतुलित कर दी हैं और दिल को स्वस्थ बनाने में सहायक होती है।

  • Conclusion- sadabahar fool ke fayde

सदाबहार के फूलों का उपयोग प्राचीन काल से ही किया जा रहा है। ज़रूरत पढ़ने पर समय समय पर इसके गुणों का गान लोग किया करते हैं और इसी के साथ साथ या कही जगह पर उपयोग किया जाता है।

इसका उपयोग का पाउडर बना के या फिर चाय के साथ ले सकते हैं। यदि आपको पर होने वाले विभिन्न बीमारियों से एक बड़ी समस्या है तो इसका सेवन आपके लिए बेहतर साबित होगा।

admin

Share
Published by
admin

Recent Posts

यदि आप पानी कम पीते हैं तो हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा

Importance of Drinking Water In Hindi- स्वस्थ शरीर के लिए जल अत्यंत आवश्यक है। कहा…

4 months ago

स्वस्थ शरीर के लिए ‘मछली का तेल’ कितना आवश्यक है आईए जानते है

BENEFIT OF FISH OIL- दैनिक जीवन में हम खाद्य पदार्थों को रुचि पूर्ण एवं स्वादिष्ट…

4 months ago

यदि आप भी रखना चाहते हैं अपने दिल को सेहतमंद तो आप कर सकते हैं फलों का प्रयोग- Heart fruits and vegetables

Heart fruits and vegetables- शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग दिल को माना जाता है, क्योंकि…

4 months ago

बिना बुखार रहता है आपका शरीर गरम, तो हो जाइए सावधान

यदि आपका शरीर बिना बुखार के भी गरम रहता है तो इसके कई कारण हो…

4 months ago

यदि आप खाते हो काली मिर्च तो बढ़ सकती है,आंखो की रोशनी | Kali Mirch Ke Fayde in Hindi

Kali Mirch Ke Fayde in Hindi- काली मिर्च एक आयुर्वेदिक औषधि है इसका उपयोग  पाचन…

4 months ago

कड़ी पत्ते में छिपे हैं सेहत के कई राज, सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ 4 पत्ते |Kadi ke patte ke fayde

कड़ी पत्ता के फायदे- Kadi ke patte ke fayde कड़ी पत्ता को मीठी नीम भी…

5 months ago