You are currently viewing Belly fat type रोज सुबह ऐसे पिए 1 गिलास गर्म पानी, 15 दिन में पेट की चर्बी हो जायेगी गायब

Belly fat type रोज सुबह ऐसे पिए 1 गिलास गर्म पानी, 15 दिन में पेट की चर्बी हो जायेगी गायब

Share now

REDUCE BELLY FAT-  फिट बॉडी का सबसे बड़ा राज पेट को फैट से निजात दिलाना होता है। fit body रखने के लिए लोग कितना ज्यादा प्रयास करते है। फिर भी पेट को अंदर करने में असफल रहते है। और चर्बी कम होने का नाम नहीं लेती है।

remove belly fat- pet ko kaise kam kare

ऐसे में आज हम आपको belly fat type Tips देंगे, जो आपको निश्चित रूप से पेट कम करने में हेल्प कर सकती है। ये fat को कम करने का आसान सा टिप्स है। जो आप आसानी से बिना किसी investment के fat कम कर सकते है।

गरम पानी के साथ नींबू और नमक का मिश्रण-how to reduce belly fat in 15 days at home

गरम पानी पीना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। यदि हम रोज सुबह एक गिलास गरम पानी के साथ नींबू और नमक का घोल बनाकर पीते है। तो यह पेट की चर्बी को कम करने में हेल्पफुल होता है।

यह प्रक्रिया एक महीने तक continue करें। आपके पेट की चर्बी निश्चित रूप से कम हो जायेगी। आप 15 दिन के अंदर पेट की चर्बी कम होने का असर देखेंगे। यह पेट की चर्बी को कम करने का रामबाण तरीका है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए करें वर्कआउट-how to overcome fat in my body

remove fat for workout

अगर आप वास्तव में पेट की चर्बी कम करना चाहते है। तो आपको अपने शरीर को फिट रखने के लिए कुछ मेहनत करने की जरूरत होगी। आपको डेली रूटीन में वर्कआउट करना होगा। शरीर को workout करते समय खूब थकाए। व्यायाम की टाइमिंग धीरे धीरे बढ़ाने का प्रयास करें। अचानक ऐसा करने से हानिकारक हो सकता है।

चने का सेवन करें-

पेट की चर्बी को कम करने का बेहद सरल तरीका है। आप सुबह चने का सेवन करें। चने को खूब चबा चबा कर खाएं। और कम भोजन लेने का प्रयास करें, हो सके तो रोजाना हाफ पेट भोजन करें। ऐसा आप चने का सेवन करने के बाद आसानी से कर सकते है।

fatty और ऑयली चीज avoid करें

अगर आप जंक फूड करने के शौकीन है। तो आप धीरे धीरे अपने डेली रूटीन से हटाए। हमेशा सादा भोजन करने का प्रयास करें। जंक फूड आपके जीवन में जंक लगा देता है।

नशे का सेवन न करें-

आजकल फैशन के तौर पर लोग नशे का लत लगा लेते है। जिसमे बीयर सबसे ज्यादा प्रचलन में होता है। बीयर से पेट बढ़ना सामान्य बात है। बीयर का अधिक उपयोग स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है। यह फैट को बढ़ाता है। ऐसे में इसका सेवन न करें।

पेट को कम क्यों रखना चाहिए-

पेट का शरीर से ज्यादा दिखाई देना चिंता का विषय बन जाता है। इससे हमे तमाम तरह की बीमारी होने का खतरा होता है। यह हमारे शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है। इससे हमे थकान जल्दी लगती है। हमारे शरीर में सुस्ती बनी रहती है। जो हमारे दैनिक और आर्थिक जीवन पर हानिकारक प्रभाव डालता है।

पेट निकलने की वजह से घबराहट, बेचैनी, मन का अशांत रहना आदि महसूस होता है। ऐसे में आपसे निवेदन है। अपने पेट को बाहर निकालने से रोकिए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें।

पेट को कम रखने से जीवन में क्या प्रभाव पढ़ता है।

शरीर फिट रहने से हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन में चार चांद लग जाते है। हम हर प्रॉब्लम को आसानी से फेस करने में सक्षम होते है।

शरीर फिट रहने से समाज में आपका अलग मूल्य होता है। आप एक्टिव व्यक्ति की शैली में आते है । आपका सामाजिक और आर्थिक दायरा बढ़ता है। आप एक शशक्त पुरुष की श्रेणी में अपना स्थान बनाते है।

बिना व्यायाम के पेट को कैसे कम करें

आगर आप व्यायाम करने में सक्षम नहीं है। और आप अपने शरीर को भी फिट रखना चाहते है। तो कोई बात नही, अब हम आपको पेट कम करने का कुछ आसान सा उपाय बताएंगे। जिसे आजमा कर आसानी से अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते है।

सुबह उठकर सबसे पहले एक लीटर गरम पानी का सेवन करें। बेड टी बिल्कुल भी न लें। इसे डेली रूटीन से रिमूव करें। उसके बाद नित्य क्रिया करके फ्रेश हो। ब्रेकफास्ट में जंक फूड कतई न लें। इसके स्थान पर आप भिगोया हुआ चना का सेवन करें। अगर संभव हो, तो चने को कच्चा चबा चबाकर खाएं।

जब आप चना खाना शुरू कर दें, तो हाफ भोजन करें। भोजन में तैलीय पदार्थ का सेवन न करें। ऐसा नियमित एक महीने तक करें आपको 100% पेट कम करने में मदत मिलेगा।

क्या पैदल चलने से पेट कम होता है।

पैदल चलने से पेट कम किया जा सकता है। लेकिन यह एक लंबा प्रोसेस है। क्योंकि सिर्फ पैदल चलकर पेट को कम करना यह असंभव है। पेट कम करने के लिए आपको अपने डाइट प्लान, रहन सहन, आदि पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। आप के लिए पैदल चलने से अच्छा धीरे धीरे रनिंग करने का सहारा लेना चाहिए। इससे आसानी से पेट कम किया जा सकता है।

सबसे अच्छा पेट कम करने वाला प्रोडक्ट कौन सा है।

हमारे कई ऐसे प्रियजन का सवाल होता है। क्या बिना किसी परिश्रम के किसी दावा या प्रोडक्ट का प्रयोग करके पेट कम किया जा सकता है। तो इसके लिए जवाब है, हां लेकिन कोई जरूरी नहीं आपका पेट हमेशा के लिए कम हो जाए। किसी भी प्रोडक्ट के सेवन से चर्बी को कम कर लिया जा सकता है। लेकिन यह शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में आपको किस प्रोडक्ट का सहारा न लेकर खुद से मेहनत करके अपने पेट की चर्बी को कम करें।

पेट कम करने के लिए कौन सा व्यायाम करना चाहिए।

पेट कम करने की डाइट

पेट की चर्बी को कम करने के लिए अनेकों व्यायाम है। व्यायाम को नियमित करके शरीर की हर हिस्से की चर्बी को कम किया जा सकता है। लेकिन व्यायाम पूरी लगन और निष्ठा से किया जाना चाहिए। आपको भुजंगासन – सर्पासन : जरूर करना चाहिए। इस व्यायाम को करने से शरीर की आकृति सर्प जैसी बनती है। इस व्यायाम से आपका रक्तचाप भी सामान्य रहता है। इसके अलावा आप चक्रासन भी कर सकते है। व्यायाम करने से न केवल आपका शहर फिट रहता है। बल्कि आपका शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है। आप एक नए जोश और उमंग से भर जाते है ।

पेट कम करने के कुछ घरेलू नुक्से क्या है।

पेट को कम करने के घरेलू नुस्खे बहुत से है। जो 100% कारगर भी होते है। बस आपको जरूरत होती है, नुस्खे को अपने जीवन में नियमित और संयमित अनुसरण करने की। आपको बता दें, अगर पेट कम करना है, तो आपको शरीर से परिश्रम करनी पड़ेगी। आप पेट कम करने के लिए वर्कआउट वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग और स्वीमिंग भी कर सकते है।
इसके अलावा घरेलू नुस्खे में जौ और चने का आटा, पानी और शहद, दिन 3 बार गरम पानी के साथ नींबू नमक का सेवन जरूर करें। आपके चर्बी को जड़ से खत्म कर देगी।

पेट कम करने के लिए कैसी आहार योजना बनाए

पेट कम करने के लिए फैटी चीजों को अपने आहार में शामिल न करें। रोजाना फल फ्रूट, का सेवन करें। जैसे, विटामिन सी और के से युक्त पत्ता गोभी, फूल गोभी, उबली सब्जियां आदि का सेवन नियमित कर सकते है।

इसके अलावा नींबू पानी, आवंला, दाल चीनी, ग्रीन टी, अंडे का सफेद भाग, सेव का सिरका, जीरा पानी, खीरे का जूस और लौकी का जूस अपने दैनिक जीवन में आहार के रूप में शामिल कर सकते है।

क्या रस्सी कूदने से पेट कम हो सकता है।

हां, रस्सी कूदने से पेट को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यदि आपका पेट निकालना ही शुरू हुआ है। तो रस्सी कूदना आपके लिए लाभदायक साबित होगा। इसके साथ साथ आप व्यायाम भी कर सकते है। व्यायाम के साथ रस्सी कूदना बेहद लाभदायक होता है।
क्या सच में पेट कम किया जा सकता है।

हां, वास्तव में कुछ घरेलू उपायों की हेल्प से पेट को एकदम से कम किया जा सकता है। यदि आप मेरे द्वारा बताए गए कुछ उपायों को अपने लाइफ में नियमित रूप से शामिल कर ले। तो पेट को आसानी से कम कर सकते हो।

पेट कम करने के लिए आपको नियमित होना पड़ेगा। इसके लिए अथक प्रयास करना पड़ सकता है। अपने डेली रूटीन में चेंजिंग लाना पड़ सकता है। अगर ये सब करने के लिए तैयार है। तो पेट को आसानी से कम कर सकते है। अगर आपका कोई सवाल है, तो हम आपकी जरूर मदत करेंगे। यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Reply