You are currently viewing Hair Growth बालों को घने और काले बनाने के लिए करें अंडे और बादाम का ऐसे सेवन

Hair Growth बालों को घने और काले बनाने के लिए करें अंडे और बादाम का ऐसे सेवन

Share now

Hair Growth Diet Tips- अगर आप भी अपने बालों के टूटने, सफेद होने और और बालों के कमजोर जड़ों से परेशान है। तो आज हम आपको बाल को मजबूत (Hair Growth) बनाने के बेहतरीन टिप्स देंगे। जो आपके बालों (Hair Growth) के जड़ों को मजबूत बनाकर गिरने से रोकेगा। हम आपको पोस्ट के लास्ट कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देंगे। जो जरूर जानना चाहिए।

Hair Growth Diet Tips
Hair Growth Diet Tips

मानव शरीर के सुंदरता में बाल (Hair) चार चांद लगाने में महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। ऐसे में बालों के ग्रोथ (Hair Growth) के लिए दैनिक जीवन में कुछ चीज, जैसे आंवला से बना मुरब्बा, बादाम, और अंडा नियमित रूप से खाना चाहिए।

बालों के ग्रोथ के लिए आहार- Hair Growth Diet Tips

इसके सेवन से बालों को मजबूत और घना आसानी से बनाया जा सकता है। आपको बता दें, यदि आप आंवला से बना मुरब्बा, बादाम, और अंडा नियमित रूप से खाते है। तो यह बालों के ग्रोथ के साथ आपके चेहरे के चमक को भी दो गुना कर देता है।

Hair Growth Diet Tips
Hair Growth Diet Tips

(1) बालों में लगाएं प्याज का रस

यदि आप बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाना चाहते है। तो आप प्याज के रस को बालों के जड़ में लगा सकते है। इससे आपका बाल लंबा घना और मजबूत होता जायेगा।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें, प्याज में सल्फर पाया जाता है। जो हेयर प्रोटीन कैरोटिन का अच्छा स्रोत है।

इसके अलावा प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण विद्यमान होते है। जो बालों के जड़ों को मजबूत बनाने में सहायक होते है। और Hair Growth तेजी से होने लगता है।

(2) बालों झड़ने से रोकता है अंडा-

अंडा आपके मांशपेशियों को मजबूत बनाने के साथ साथ आपके बालों का भी देखभाल करता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत और घना बनाते है।

ऐसे में आप बालों को मजबूत और घना बनाए रखने के लिए अंडा के सफेद वाले भाग में जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। और फिर हफ्ते में एक बार मसाज करें।

इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। इसकी अलावा अंडे का सेवन खाने में करे। यह भी बालों को बढ़ाने (Hair grow) करने में मदतगार तरीका है।

(3) बालों के ग्रोथ में आंवला का रोल-

आवले में मौजूद पोषक तत्व बालों को मुलायम, मजबूत और घना बनाने में अहम रोल अदा करते है। ऐसे में आप अपने डेली रूटीन में आंवला का सेवन किसी भी रूप में कर सकते है।

इसके अलावा आप बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए आवले के जूस को बालों की जड़ों पर लगाए। इससे आपके बाल जल्दी से लंबे और घने हो जायेंगे।

(4) बालों के लिए बादाम-

बादाम के सेवन से हमारे शरीर को बहुत से बेनिफिट मिलते है। जैसे, ब्रेन हेल्थ, पाचन शक्ति को बढ़ाना, बालों को लंबे और काले बनाने में मददगार साबित होता है।

यदि आप अपने बालों को काले और घने रखने के शौकीन है तो बादाम का सेवन जरूर करें। बादाम के सेवन से आपके बालों के साथ साथ चेहरे पर भी चमक आती है।

(5) दही और नींबू का प्रयोग-

बालों के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप दही और नींबू का पेस्ट बना लें। और इसे बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें । साफ पानी से 15 मिनट बाद धूल दें। कुछ ही दिन में आपके डैंड्रफ गायब हो जाएंगे। और हेयर ग्रोथ (Hair strong growth) अच्छी होने लगेगी।

(6) बालों के लिए करें योगा-

यदि आप मेरे द्वारा बताए गए सारे उपाय करने को सोच लिए है। तो बिना योगा के बालों को जल्दी ग्रोथ करना असंभव है। ऐसे में बालों के ग्रोथ के लिए उत्तानासन,वज्रासन, बालायाम योगा जरूर करें।

यह शुरुआत में थोड़ा अटपटा लग सकता है। लेकिन धीरे धीरे अच्छा लगने लगता है। इस योगा से आपका ब्लड सर्कुलेशन होता रहता है। जिससे आपके बालों का ग्रोथ भी जल्दी होता है।

(7) दिमाग को स्वस्थ रहें-

हम लोग इन छोटी छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देते है। जो कि हमारे बालों के ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण रोल अदा करते है। आपको बता दें,

आपका माइंड जितना अधिक cool रहेगा। उतना ही बालों के ग्रोथ में सहायता करता है। ऐसे में मानसिक अवसादों से बचे। और हेयर ग्रोथ को रिग्रोथ करे।

Notes For Hair Growth- हमे उम्मीद है, आपको मेरे द्वारा Hair Growth Tips बेहद पसंद आया होगा। हमने आपको हेयर ग्रोथ के लिए बेहद आसान टिप्स बताया है।

जिसे कोई भी आम इंसान आसानी से अपनाकर अपना hair Growth कर सकता है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें, Hair को मुलायम और घना बनाने के लिए कभी भी किसी केमिकल युक्त मेडिसिन का प्रयोग करने से बचें।

ऐसे में Hair Growth के लिए Natural तरीका सबसे लाभप्रद माना जाता है। आप इसके लिए आयुर्वेदिक तेल, सरसों का शुद्ध तेल इत्यादि इस्तेमाल कर सकते है।

READ ALSO-

BRAIN HEALTH- सुधारें ये 7 आदत, और रोज खाएं 2 चीज, BRAIN होगा सबसे तेज

हृदय रोग पर बड़ा खुलासा, इस विटामिन के सेवन से हृदय रोग का खतरा होता है बेहद कम

[TOP 20+] FIT BODY के लिए जरूर करें उपाय, जीवन हो जायेगा सुनहरा- 

Leave a Reply