हरी सब्जियां खाने के 6 बड़े फायदे || Hari Sabji Khane Ke Fayade

Health Benefits In Hindi | हरी सब्जी खाने के फायदे 

Hari Sabji Khane Ke Fayade– जब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तो हमे कई तरह के रोग होने लगते है। कई बार कुछ रोग जीवन भर के लिए कष्टदाई हो जाते है। ऐसे में आज हम कुछ ऐसे सब्जियों की बात करेंगे, जो सेहत के लिए खजाना है।

यानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इनके सेवन से कई तरह के फायदे है। ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर है। ऐसे में यह सब्जियां अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

अक्सर बच्चे सब्जियां खाने से भागते है। ऐसे में उन्हें इन सब्जियों को जरूर खिलाए। इससे बच्चों के माइंड और फिजिकल ग्रोथ में बेहद सहायक है। यदि आप यह सब्जियां परिवार के सदस्यों के साथ समय अंतराल पर भी खाते रहे। तो भी यह बेहद फायदेमंद साबित होगा। यानी मेरा खाने का मतलब, आप हफ्ते में एक बार भी खाते है तो भी यह Health Benefits अच्छा होगा।

  • लौकी को सब्जी || Hari Sabji Khane Ke Fayade 

गर्मी के समय में यदि आप लौकी की सब्जी का सेवन करते है तो यह Health के लिए अच्छा होगा। लौकी की सब्जी कई पोषक तत्वों का खजाना है।इसके सेवन से सेहत में कई फायदे देखने को मिलेंगे। जैसे कब्ज को शिकायत, गैस की समस्या, पेट दर्द की समस्या आदि में काफी फायदा मिलेगा।

इसके अलावा आपके चेहरे की चमक भी बडेगी। ऐसे में लौकी की उपयोगिता को समझे और भोजन में जरूर शामिल करें।

  • तोरई की सब्जी || Hari Sabji Khane Ke Fayade 

तोरई की सब्जी बेहद सरलता से उपलब्ध होने वाली सब्जी है। जिसके कारण लोग इसकी उपयोगिता को समझ नही पाते है। और इसे खाना पसंद नही करते है। ऐसे में आज हम तोरई की सब्जी से होने वाले सेहत के बारे में बताएंगे। जानते ही आप तोरई की सब्जी से लगाव कर लेंगे।

1तोरई की सब्जी से आपको पेट की समस्या से निजात मिलेगा
2तोरई की सब्जी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो हर सब्जी में नहीं मिलते है।
3तोरई की सब्जी हार्ट अटैक की समस्या को कम करता है
4इसकी सब्जी खाने से भूख ना लगने की समस्या खत्म हो जाती है
5तोरई की सब्जी पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है

सीताफल || Hari Sabji Khane Ke Fayade 

Hari Sabji Khane Ke Fayade
Hari Sabji Khane Ke Fayade

सीताफल यानी कद्दू की सब्जी भी कहा जाता है। कद्दू की सब्जी से लोग दूर तो भागते है। लेकिन इसके फायदे जानकर इस सब्जी से लगाव कर लेंगे। कद्दू की सब्जी मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही पुरुषों की स्टेमना भी इंक्रीज कर देना वाला गुण है।

आपको बता दें, यह सब्जी यदि पुदीना को पट्टी डालकर बनाई जाए तो बेहद स्वादिष्ट हो जाता है. रुचि को बड़ा देंगी। यह केवल सामान्य जानकारी है। हम किसी भी तरह के इलाज का दावा नहीं करते है। ऐसे में यदि आपको किसी भी तरह का इलाज चाहिए तो किसी योग्य डॉक्टर से समर कर सकते है।

सबसे पौष्टिक सब्जी कौन सी है || Hari Sabji Khane Ke Fayade 

Hari Sabji Khane Ke Fayade- सबसे ज्यादा ताकतवर सब्जी पालक है। क्योकि हरे पत्ते वाली पालक में विटामिन ए, बी, सी, और आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है । यदि एक कप पालक का जूस पिया जाये तो उमसे लगभग (30 ग्राम) विटामिन ए और अन्य मिलते है। जो बेहदफाँद मंद होता है। आइये जानते है पालक खाने से क्या क्या फायदे है ।

  1. एनीमिया (Anemia) के खतरे को कम करने में.
  2. मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका तंत्र के लिए .
  3. हार्ट अटैक के खतरे में .
  4. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए .
  5. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए .
  6. वजन घटाने के लिए .
  7. कैंसर में .
  8. आंखों के स्वास्थ्य के लिए .
  9. एनीमिया (Anemia) के खतरे को कम करने में.
  10. मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका तंत्र के लिए .
  11. हार्ट अटैक के खतरे में .

Leave a Comment