प्यार करने के 10 फायदे || Love Feeling In Hindi

प्यार करने के 10 फायदे || Love Feeling In Hindi-

किसी अन्य व्यक्ति के लिए अपनी दुनिया भूल जाना क्या कम है? Love अहसास ही ऐसा है। जो मनुष्य को एक इंसान की कीमत बता देता है। इंसान को इंसान से कैसे प्यार करना चाहिए।

मुझे नहीं पता था. मुझे इसका अहसास तब हुआ, जब मैं किसी ऐसे लड़की के प्यार में आया जिसे मैं जानता तक नहीं था। वो तो अचानक मिली। लेकिन मुझे फील हुआ, आखिर कैसे किसी अन्य व्यक्ति के लिए मेरी भावनाओं ने मुझे अंदर तक हिला कर रख दिया ।

मुझे अहसास हुआ, वास्तव में किसी गैर के लिए इतना परवाह क्यों होता है। उसकी यादों और बातों में हमेशा क्यो खोए रहते है। उसकी खुशी के लिए हम अपना सब कुछ छोड़ने को तैयार क्यों हो जाते है। आखिर यह Love Feeling ही है। जिसकी वजह से हमे एक इंसान को पाने के लिए किसी भी हद तक गुजर जाते है।

क्या आपने कभी सोचा है, आखिर प्यार में जाति, धर्म और अपने कट्टरपंथी सोच को क्यों एक तरफ रख देते है। ऐसा इसलिए हमारे रूह में किसी की आत्मा बसने लगी है।

किसी के लिए हम जीने लगे है। हमारी दुनिया दूसरे लोगो की दुनिया से अलग हो जाता है। इसी लिए तो कहा जाता है, Love Feeling is Best Feeling in The World.

वास्तव में प्यार की दुनिया बहुत खूबसूरत और अजीब है। यह लाइफ में सब कुछ बदल देता है। लव का अहसास उसी को नसीब होता है। जो करता है,

यही वह जगह है, ईश्वर सबका मालिक एक बन जाता है। और इंसान का इंसान से भेदभाव खत्म हो जाता है। वो चाहे किसी भी जाति धर्म या देश से हो। प्यार करने वाले कभी भी पीछे नहीं हटते है।

1- लव आपकी लाइफ चेंज कर देता है।

2- लव आपको आशावादी बना देता है।

3- लव आपको सच्चा इंसान बना देता है।

4- लव आपको मोटिवेटेड रखता है।

5- लव आपको इंस्पायर्ड रखता है।

6- लव आपको दुनिया से लड़ना सीखा देता है।

7- लव आपके थिंकिंग को चेंज कर देता है।

8- लव मुश्किलों में हंसना सीखा देता है।

प्यार करने के 10 फायदे || Love Feeling In Hindi

  • लव कभी न हार मानना सीखता है- 

Love Feeling दुनिया का वो एहसास है। जो आपको हालातों से लड़ना सीखा देता है। आपके विचारो को मजबूत बना देता है। आप जीवन में हमेशा खुशहाल रहते है।

और अपने उज्ज्वल भविष्य की कामना करने लगते है। आप में वो शक्ति आ जाती है। वो भी कर सकते है, जो कभी कर नही सकते थे।

  •  प्यार आपको अविश्वसनीय प्रेरणा देता है- 

जब आप प्यार ने होते है। तो आपने ऐसी शक्ति आ जाती है। जो आपको हमेशा अच्छा करने की प्रेरणा देता है। आप कही भी कुछ भी आपने लाइफ में चेंजिंग लाने में सक्षम हो जाते है। आपका नजरिया आशावादी बन जाता है।

  • Love feelings प्रसन्न रखता है-

अगर आप अभी तक सही खुशी का अनुभव नहीं कर पाए है। और आपके जीवन में दुख ही दुख है। तो एक बार किसी से दिल लगाकर देख लीजिए। यह आपके मेंटल डिप्रेशन को कम कर देता है। और आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां भर देता है।

  •  Love feeling डर को कम कर देता है-

प्यार आपके दर को कम कर देता है। आप अपने आपका प्रोटेक्ट करने में योग्य फील करते हो। आप में एक अलग अहसास और जज्बात आ जाता है। आप दुनिया का सबसे ताकत वर इंसान फील करते हो। आप खुद का लीडर बन जाते है।

  • Love feeling makes you rich-

जब आप प्यार में होते है तो आप अपने आप को so lucky समझने लगते है। आपको धन या किसी भी चीज की कोई जरूरत नहीफील होती है । आपने आप में अलग विश्वास होता है । लव आपको महान बनता है

लव करना इतना आसान नहीं होता है। जितना कहना आसान होता है। इसमें त्याग की जरूरत होती है। किसी के लिए जीने मरने की जरूरत होती है।

ऐसे में प्यार दुनिया का सबसे अलग अनुभव प्रदान करता है। आपको महान बनाता है। प्यार में दिमाग का कोई रोल नहीं होता। यह दिल से होता है।

  • प्यार अनेक भावनाओ को जन्म देता है-

प्यार अनेक भावनाओ को जन्म देता है। प्यार में अलग अलग भावनाओ का समावेश होता है। जो सारी दुनिया को भुला कर सिर्फ प्यार के लिए जीने मरने की प्रेरणा देती है। जिसे हम सच्चा प्यार या true Love कहते है।

किसी से भी लैला मजनू का प्यार छुपा नहीं है। इन दोनो का प्यार आज भी लोग याद करते है। दुनिया के लिए एक मिशाल है। जिसे हम कभी नकार नहीं सकते है। बिना Love feeling के कोई प्यार में महान नहीं बनता है। एक प्यार की फीलिंग ही थी।

What is Love- प्यार क्या है

प्यार करने के 10 फायदे Love Feeling In Hindi
प्यार करने के 10 फायदे Love Feeling In Hindi

प्यार को परिभाषित करना उतना ही जटिल है, जितना समुद्र की गहराई को मापना । प्यार को किसी कागज के पन्ने पर लिखना उतना ही कठिन है। जितना की मौत के रहस्य को जानना है।

प्यार के कई प्रकार के दृष्टिकोण हो सकते है। उनमें सच्चा प्यार दुनिया का सबसे महानतम प्यार में से एक है। ऐसे में प्यार को ठुकराने के बजाय आनंद की अनुभूति करे। यह नसीब वाले को मिलता है।

What is Love, प्यार क्यों करना चाहिए?

प्यार शब्द दुनिया को एक मुट्ठी में जकड़ सकता है। दुनिया के सभी कट्टरपंथी विचारो को गलत साबित कर सकता है। प्यार शब्द एक पॉजिटिव एनर्जी है। जिसे सुनते ही दिल और दिमाग में अच्छा महसूस होता है। प्यार को हम कभी खोना नही चाहते है।

प्यार हमे मानसिक और आंतरिक खुशी देती है। जो हम कही और नही अहसास कर सकते है। प्यार हमे सकारात्मक विचारों से ओतप्रोत कर देता है। यह हमारे लिए कभी कभी कष्टदेय भी होता है।

प्यार करने वाले कभी अलग नहीं हो सकते है। हम उन्हे कितना भी दूर करने का प्रयास कर दे। क्योंकि जो अंतरात्मा से जुड़े होते है। जिनकी आत्मा एक है। वो शरीर से अलग हो सकते है। परंतु DIL से कभी नही होते है।

ऐसे में सच्चा प्यार करने वालो को अलग करना मूर्खता पूर्ण भरी बात करना है। कहा जाता है, प्यार करने वाले तो मरने के बाद भी अलग नहीं होते है। उनकी आत्मा साथ रहती है।

ऐसे में प्यार को सम्मान भरी नजर से देखे। प्यार करने वालो का सपोर्ट करे। प्यार के आगे तो ईश्वर भी सर झुका लेता है। तो आपकी क्या अवकात है।

यदि आप सच्चा प्यार करने वाले है। और Love feeling का अनुभव किए है। तो कमेंट में अपना अनुभव जरूर शेयर करे।

Related Articles

Latest Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here