Blackness Of Neck: गर्दन के कालेपन को कैसे दूर करें || Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kareगर्मियों के मौसम में गर्दन के के कालेपन और झुर्रियां बढ़ना आम बात है। यदि आप इस जड़ से खत्म करना चाहते है। तो आप कुछ घरेलू उपाय करके आसानी से गर्दन के कालेपन और झुर्रियां खत्म कर सकते है। इस चिड़चिड़ाती धूप और गर्मी से गर्दन के नीचे पसीने होने से काले पड़ जाते है। जिसके लिए बहुत से लोग ब्यूटी पार्लर में स्क्रबिंग, क्लींजिंग, मसाज और फेशियल जैसे ट्रीटमेंट लेते हैं।

लेकिन ऐसा करना सभी के लिए सुभिधा नही है। खासकर लोग ऐसे चीजों को इग्नोर कर देते है। जिसके कारण झुरियां भी पड़ने लगती है। ऐसे में व्यक्ति उम्र दराज दिखने लगता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुक्से बताएंगे। ताकि आप गर्दन के कालेपन को खत्म कर सके। इसके लिए आपको किचन से कुछ सामग्री को प्रयोग में लाना पड़ेगा।

गर्दन के कालेपन और झुर्रियां को कम के 7 घरेलू उपाय । Neck Blackness। Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

एलोवेरा का घरेलू Home Remideis में बहुत से प्रयोग में लाया जाता है। उसी में से एक है, गर्दन के झुर्रियों और कालेपन को कम करना।
यदि आप नियमित रूप से गर्दन के कालेपन वाली जगह पर एलोवेरा लगाते है तो आप पाएंगे। आपके गर्दन की स्किन काफी स्वास्थ्य हो चुकी है। और गर्दन का ब्लैकनेस एकदम से खत्म हो चुका है।

आपको बता दें, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा गर्दन को काले कर देने वाले एंजाइम को खत्म करता है। और स्किन को सॉफ्ट बना देता है।
ऐसे में रोज एलोवेरा का जेल लेकर, या पत्ती से निकलकर 20 मिनट तक मालिश करें। ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिन में आप पाएंगे। आपके गर्दन की ब्लैकनैस गायब हो चुकी है।

आलू का रस- Aloo Ke Rash Se Karen Blackness Kam

आलू का रस भी चेहरे के दाग धब्बे को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। क्यों की इसमें ब्लीचिंग गुण नेचुरल तरीके से पाए जाते है। जिससे इस्तेमाल करने से एकदम Neck Ka Blackness खत्म हो जाता है।

अंडे की सफेदी और शहद

gardan-ka-kalapan-kaise-dur-kare गर्दन के कालेपन और झुर्रियां को कम के 7 घरेलू उपाय
गर्दन के कालेपन और झुर्रियां को कम के 7 घरेलू उपाय

सबसे पहले अंडे की सफेदी ले। और उसमे एक चम्मच शहद मिला ले। फिर इस मिश्रण को जहा पर काला है। उस जगह पर अप्लाई करें। फिर कुछ समय बाद धो ले।ऐसा आपको एक हफ्ते में दो बार करना है। जिससे आपका ब्लैकनेस खत्म हो जाएगा।

बेकिंग सोडा– Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ पानी का घोल बना लें। फिर इसे ब्लैकहेड्स की जगह पर लगाए। फिर उस स्थान पर लगाए।
आपको बता दें, यह एक्सफोलिएटर (Exfoliater) की तरह काम करता है। जिससे आयल को सोखता है।

ग्रीन टी– Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

ग्रीन टी (Green Tea) की पत्तियां लेकर पानी के साथ मिश्रण बना ले। फिर इसे गर्दन के झुर्रियों और कालेपन को दूर करने के लिए उस स्थान पर लगाए। इसे आप चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते है।

केले का छिलका– Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

केले का छिलका लें, फिर छिलके के अंदर का भाग गर्दन के झुर्रियों और कालेपन को दूर करने के लिए उस पर मालिश करें।

हल्दी और नारियल का तेल– Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

हल्दी आयुर्वेदिक गुणकारी है। यह एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी बेहद असरदार साबित होता है। हल्दी के साथ नारियल के तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे आप अप्लाई करें।

डिस्क्लेमर, यह एक जानकारी है। लेकिन इसे पुष्टि के लिए आप किसी योग्य डॉक्टर का रॉय ले सकते है।

Related Articles

Latest Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here