क्या प्यार के लिए घर परिवार त्याग करना उचित है-

प्यार के लिए घर परिवार त्याग करना उचित है– 
क्या प्यार के लिए घर परिवार रिश्तेदार दोस्त यार सब कुछ त्याग करना उचित है ( Is it ok to leave family for love) या नहीं है या क्वेश्चन सभी लवर्स के मन में रहता है ! कई ऐसे लवर्स जो अपनी कास्ट से हटकर प्यार कर लेते हैं ! 
 
लेकिन शादी करने में उन्हें काफी परेशानी और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ! ऐसे में आज हम आपको एक अच्छी सलाह देंगे लेकिन इस क्वेश्चन का जवाब पाने के लिए आपको पूरा पोस्ट अच्छी तरह से पढ़ना होगा ! 
 
आपको इस पोस्ट में इन 5 सवालो के जवाब मिलेंगे, ये सवाल बहुत से लड़के और लड़कियों के मन में आता है जैसे-
  1. Is inter-caste marriage good?
  2. Is Intercaste marriage possible?
  3. Should I marry against my parents?
  4. What should I do if my parents don’t agree to love marriage? 
  5. What are the disadvantages of inter-caste marriage?

आपको बता दें कि अपनी Cast से हटकर अगर आपने प्यार किया है, और इस अंजाम तक आप पहुंच गए हैं कि अब हमें एक दूसरे के लिए जिंदगी भर के लिए हो जाना चाहिए!

तो आप सबसे पहले अपनी फैमिली में या बात जरूर शेयर करें जिससे आपको एक पॉजिटिव या नेगेटिव फीडबैक प्राप्त होगा, उम्मीद है! आपकी फैमिली वाले आपकी बातों पर सहमत नहीं होंगे 

अगर आपको लगता है ऐसा करने से आपकी फैमिली पूरी तरह से टूट जाती जाएगी या उनका जीना मुश्किल हो जाएगा ! तो आप प्लीज ऐसा डिसीजन मत लें कि जिस परिवार ने आपको पाला पोसा है बड़ा किया है और आपकी हर जरूरतों को पूरा किया है ! 

 उन्हें जिंदगी भर के लिए दुखी करने करने और वह समाज में उठने बैठने के लायक ना रहे, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह समाज है समाज आप की कमियों को देखता और मजाक उड़ाता है. हर फैमिली अपने बच्चों से एक अच्छी उम्मीद होती है !


मेरा कहने का मतलब यह नहीं है कि प्यार करना गलत है ! लेकिन आपको इस बात पर जरूर ध्यान रखना चाहिए की आप एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं !

मिडिल क्लास फैमिली का मतलब कि आपकी सभी जरुरत एक लिमिट में होती हैं आपकी घर की कंडीशन इतनी अच्छी नहीं होती है जितनी कि एक हाई क्लास फैमिली की होती है !

 Is Intercaste marriage possible

ऐसे में आप अपने प्यार को पहली प्राथमिकता ना देकर अपने फैमिली परिवार रिश्तेदार आदि को प्राथमिकता दें ! जिस फैमिली ने आपको इतने प्यार से पाला है उसे ही अपना प्यार दें उसकी उम्मीदों पर खरा उतरे ! क्योंकि उसकी उम्मीद है आपसे पल पल कुछ अच्छा होने के लिए इंतजार करते हैं !

प्यार एक बार मिलता है

वहीं कुछ लोगों का मत है की लाइफ में प्यार एक बार मिलता है ! लेकिन परिवार तो हमेशा के लिए होते हैं ! ऐसे में प्यार को पहली प्राथमिकता देनी चाहिए ! और बाद में समाज घरवाले रिश्तेदार सब अपने हो जाते हैं ! 
 
लेकिन यह कहीं ना कहीं से आपके लिए उचित नहीं हैं ! क्योंकि अभी आप अपना अपने कैरियर पर फोकस करें ! और अपने पेरेंट्स का ध्यान रखें ! जिससे कि उन्हें भी आपके प्रति उम्मीद करने में कोई कठिनाई ना हो !

मैं मानता हूं ऐसा करने में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है !लेकिन आप यदि बेरोजगार हैं या फिर आपकी लाइफ पूरी तरह से सेटलमेंट नहीं है !तो आप कृपया ऐसा डिसीजन ना लें ! ऐसे में आपको समझ में आ गया होगा कि परिवार के लिए अपने लव को छोड़ना है या फिर जिंदगी भर के लिए साथ लेकर चलना है !

इसका दूसरा पहलू यह भी है की यदि आपको लगता है ! आप अपने प्यार के बिना या फिर अपने जीवन साथी के बिना एक पल भी नहीं जी सकते हैं ! या फिर अपनी जिंदगी को देंगे तो ऐसे में आप अपने लाइफ पार्टनर को जरूर प्राथमिकता दें 

और आगे चलकर आपके जीवनसाथी और आप परिवार और समाज के हो जाएंगे !क्योंकि यह समाज ना तो जीने देती है ना तो मरने देती है ! प्यार करने वालों को इसका कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि प्यार में जो ताकत होती है संसार में कहीं नहीं पाई जा सकती हमें उम्मीद है आप अपना फीडबैक जरूर देंगे ! और यदि आप अपना डिसीजन सही तरीके से नहीं ले पा रहे हैं ! तो आप कमेंट करके जरूर बताएं मैं आपको इसका रिप्लाई जरूर दूंगा धन्यवाद

 

क्या दूसरे कास्ट के लड़की प्यार करना चाहिए

Is it OK to leave family for a girl-क्या प्यार के लिए घर परिवार त्याग करना उचित है
 

इसके अलावा कुछ लोगों के मन में रहता है की हमें दूसरे कास्ट की लड़कियों के साथ प्यार करना चाहिए या नहीं ! हम आपको बता दें प्यार कास्ट रंग रूप देखकर नहीं किया जाता है ! प्यार तो अपने आप हो जाता है ऐसे में ऐसा क्वेश्चन आना सही नहीं है ! 

 
प्यार दुनिया का सबसे ताकतवर रूप है जो सारी दुनिया को झुका देती है सारी दुनिया को अपनी ताकत दिखा देती हैं ! आप कई ऐसे कहानियों और उपन्यासों में भी पढ़ा होगा !

अगर आप इस समय लव में हैं ! तो आप इसका अनुभव कर चुके होंगे लव इज ग्रेट थिंग्स तो इंसान को चाहे तो मिटा दे या फिर शिखर पर पहुंचा दे ! अगर हो सके तो आप जरूर ऐसा करें अपने ही कास्ट की लड़कियों पर फोकस करें और उसी से ही प्यार करें आई थिंक आपको यह बात समझ में आ गया होगा !
अगर आप कोई और समझने में परेशानी हो रही है ! तो आप अपने आपको सबसे पहले चेंज करें आप कैसा प्यार चाहते हैं ! यदि आप ऐसे प्यार की तलाश में हैं जो कि लाइफटाइम आपके साथ रहे ! 
 
और उसे अपनाने में कोई दिक्कत ना हो या फिर कोई परेशानी ना हो तो आप जरूर अपने ही कास्ट में किसी जीवनसाथी को पसंद करें ! ऐसे में आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा और आप अपने प्यार को आसानी से पा भी लेंगे !

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं या फिर ऐसे वातावरण में रहते हैं ! जहां पर संस्कारों का ढेर है ! जहां की समाज हमेशा उंगली करने वाली हो, वहां पर आपको ऐसे डिसीजन लेना बेहद लाभदायक रहेगा ! क्योंकि जब आप कभी अपने प्यार के चक्कर में घरवालों परिवार रिश्तेदार को छोड़ते हैं !

तो उस दिन आपके परिवार वालों को जीना मुश्किल हो जाता है ! या बात से प्रति लड़कों के लिए ही नहीं है लड़कियों के लिए ही एक संदेश है ! हमें उम्मीद है आपको या कड़वा तो जरूर लगा होगा लेकिन एक हेल्पफुल मैसेज है

यदि आपके मन में कोई डाउट है तो आप कमेंट में अपने मन की बात शेयर करें हमारी टीम आपको जरूर रिप्लाई देगी !

Related Articles

Latest Articles

5 Comments

  1. Yadi ladka or ladki ek hi cast k h or wo bhut pyar karte h ek dusre se fir bhi ladki ki family agree nhi h or mar jane ki dhamki deti h is samaj or pariwar k dar se to kya karna chahiye kisko chunna chahiye

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here