valentine day kyu मनाया जाता है, इसकी पीछे की history

valentine day kyu मनाया जाता है, इसकी पीछे की history

valentine day का नाम कैसे पड़ा। और valentine day को क्यों मनाते है। क्या वेलेंटाइन डे हम हिंदी भारत वशियोइं को मानना चाहिए। आज हम आप सबका इन्हीं सब सवालों के dought को clear करेंगे। इसके अलावा यह भी बताएंगे। वेलेंटाइन डे को मानने के पीछे की वजह क्या है । आप सभी को इस पोस्ट को पूरा पढ़कर सबके साथ जरूर शेयर करना चाहिए।

 

 

valentine day kyu मनाया जाता है

 

 

valentine day kyu मनाया जाता है इसकी पीछे की history

यह कहानी एक क्रूर राजा caladius का है जिसने अपने राज्य में फरमान जारी कर दिया था  कोई भी सैनिक किसी भी स्त्री से शादी नहीं करेगा। और ना ही किसी के संपर्क में आएगा। 

इसके पीछे rome के राजा caladius का तर्क था । सैनिकों की सदी होने से युद्ध समर्पित होकर नहीं कर पाते। उनका ध्यान हमेशा बीबी बच्चो पर लगा रहता था। यही वजह थी राजा caladius की आज्ञा का पालन करना पड़ रहा था।

ऐसा देखकर वह के दयालु संत valentine ने फैसला किया हम सबकी मदत करेंगे। और जो भी साड़ी और प्यार करना चाहता है उसके लिए मदत करेंगे।

 वेलेंटाइन जी का मानना था यह सरासर अन्नाय किया जा रहा है । जिसके कारण वह के सैनिक बेहद दुखी थे। aese में वेलेंटाइन जी ने सभी सिपाहियों का शादी करवाने में मदत किया।

यहां तक सिपाहियों को उनके प्रेमिकाओं से मिलवाने और शादी करवाने तक जिम्मा उठाया।

 जब राजा caladius को वैलेंटाइन की करतूत का पता चला तो उन्हे जेल में डाल दिया और फांसी की सजा सुना दी। जिससे सैनिकों में मातम सा छा गया। उधर वेलेंटाइन जी अपने मौत का इंतजार कर रहे थे।

आपको बता दे संत वेलेंटाइन के अंदर एक दिव्य सकती थी वो अपनी शक्ति से कुछ भी कर सकते थे। जेल के अंदर ही थे। तो इतने में एक लड़की उनसे अपनी अंधी आंख को ठीक करने कि विनती करने लगी।

और संत वेलेंटाइन ने ठीक कर दिया । उसके बाद दोनों को प्यार हो गया। उधर लड़की jailor ने मौत की वजह से सदमे में जा रही थी।

वेलेंटाइन ने मौत के कुछ पहले अपनी प्रेमिका jailor के लिए एक संदेश लिखा। जो कि काफी भावत्मक और प्यार को god से भी ज्यादा दर्जा वेलेंटाइन ने दिया। और आखिर में लिखा था तुम्हारा वेलेंटाइन ।

संत वेलेंटाइन के इस वालीदान के कारण 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के नाम से मनाया जाता है। और इस दिन को पूरी दुनिया में प्यार करने वाले बहुत हर्सोल्लास के साथ मनाते है। और एक दूसरे से प्यार का इज़हार करते है।

माना जाता है अगर आप का प्यार सच्चा है तो संत वेलेंटाइन अपनी शक्तियों से आपको मिला ही देते है । इस दिन का हर प्रेमी प्रेमिका को इंतजार रहता है।

अगर आप वर्षों से अपने प्यार का इंतजार कर रहे है और नहीं मिल पा रहा है। तो आप 14 फरवरी को जरूर purpose करे। आपका प्यार जरूर आपको मिलेगा। यही मान्यता है कि लोग संत वेलेंटाइन के इस बलिदान को बहुत ही हर्ष के मानते है।

अगर आप अपनी प्रेमिका का वर्षों से पूछा कर रहे है और आपका प्यार स्वाबिकार नहीं हो रहा है तो आप 14 फरवरी को वैलेंटाइन की आराधना करके purpose करे। आपको आपका प्यार जरूर मिलेगा।

 

14 फरवरी का दिन क्यों है विशेष-

 

इस दिन यानी 14 फरवरी को हर प्रेमी प्रेमिका अपनी भावनाओं को एक दूसरे के साथ शेयर करते है। और जिंदगी भर साथ रहने का वादा करते है । इसी को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है ।

 

valentine day और किसके साथ मना सकते है

वेलेंटाइन डे आज कल लोग अपने घर परिवार भाई और बहन दोस्तो के साथ भी मानने लगे है। अब वेलेंटाइन डे लवर्स तक ही सीमित नहीं रह गया है।

14 फरवरी के दिन लोग अपनी प्रेमिका और रिश्तों के साथ इस लिए मानते है।

  1. अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए
  2. अपनी रिश्तों के बीच अटूट विश्वास के लिए
  3. प्रेमिका को अच्छा महसूस करने के लिए।
  4. आप जिसकी फ़िक्र करते है उसे याहसस दिलाने के लिए 
  5. इस दिन आप अपने जनवरी का प्यार बढ़ाने के लिए 
  6. आप को प्यार का मतलब समझने के लिए 
  7. इस दिन संत वेलेंटाइन जी के बलिदान के लिए
  8. यह दिन प्यार के मिशाल के लिए भी जाना जाता है।

 

वेलेंटाइन डे मनाने का तरीका-valentine day kyu मनाया जाता है

आप वेलेंटाइन डे को celebrate करने के लिए निम्न तैयारी कर सकते है। यह दिन प्रेम प्रसंग के लिए बेहद खास है। यह दिन दिलवालो के लिए एक सुनहरा अवसर होता है।

 

इस दिन को आप अपनी आत्मप्रिए प्रेमिका के साथ घूमने का प्लांनिंग करके मोहित कर सकते है।

प्रेमिका को आकर्षित करने के लिए आप अपनी जानेमन को एक अच्छा सा गिफ्ट देकर प्रपोज कर सकते है

इसके अलावा आप अपनी बाबू के साथ movie देखने का प्लान कर सकते है।

अपनी दोस्ती को मजबूत करने के लिए एक अच्छा सा गिफ्ट दे सकते है।

इसके अलावा उसको भाव में बस जाने के लिए आप एक अच्छा सा प्रेम पत्र लिख सकते है।

इस दिन आप अपने प्रेमिका साथ समय बिता सकते है। इससे प्रेम और भी प्रगाढ़ होगा।

इस दिन आप अपने प्रेमिका को लोंग ड्राइव पर ले जा सकते है।

आप जब भी साथ हो तो बेहद रोमांस से भरा पल बनाने के लिए कोशिश करे।

वेलेंटाइन डे का week 7 डे होता है । हर दिन का महत्व अलग है। उसके हिसाब से गिफ्ट दे सकते है।

वेलेंटाइन डे की हिस्ट्री, प्रत्येक दिन का महत्व-valentine day kyu मनाया जाता है

अब हम बात करते है आखिर वेलेंटाइन डे के दिन husband wife aur gf को कौन सा गिफ्ट कर सकते है।

अगर आप अपनी gf wife aur husband को वैलेंटाइन डे के दिन गिफ्ट देकर खुश रखना चाहते है तो आप उनकी पसंद का गिफ्ट कर सकते है। आप उनके पसंद के अनुसार ही गिफ्ट करे। ताकि रिश्तों में और भी मजबूती आ जाएगी।

इसके अगर आप अपने जीएफ को गिफ्ट करना चाहते है तो इस दिन आप कुछ बड़ा उपहार दे सकते है ।

 

वेलेंटाइन डे को कैसे विशेष बनाए

 

अगर आप के पास girlfriend wife aur husband हैं। और आप प्यार करते चले आ रहे है। दोनों ने बहुत अच्छा संबंध है। इसके बावजूद आप promiss day पर आप अपने gf ke साथ मिलकर कुछ अच्छा सा promiss कर सकते है।

जैसे कि मैं आपके सुख और दुख में हमेशा साथ रहूंगा, आपके सिवा किसी और को कभी भी नहीं देख सकता है। आप ही मेरी प्राणप्रिए है। मैं आपको हमेशा सच्ची निष्ठा से प्यार करता रहूंगा। इसके अलावा आप कुछ भी प्रोमिस डे पर अपने जीवन साथी को बचन दे सकते है।

आपको बता दें, प्रेमी और प्रेमिका दोनों के द्वारा प्रोमिस डे पर एक अच्छा सा प्रोमिस करना चाहिए। ऐसा करने से वास्तव में दोनों के रिश्ते काफी अच्छे हो जाते है।

 

kiss day कैसे मनाए

kiss day पर प्रेमी और प्रेमिका दोनों को kiss करके सेलिब्रेट करना चाहिए। अगर आप दोनों दूर है या किसी कारण बस मिल नहीं पाते है तो आप वीडियो कॉल या फिर फोन पर भावनात्मक kiss kar सकते है। ऐसा करने से संत वेलेंटाइन की महिमा से आपके रिश्ते हमेशा मधुर बने रहते है।

वेलेंटाइन के दिन अपनी gf ko purpose कैसे करे।

अगर आप वास्तव में किसी से कई वर्ष से प्यार कर रहे है। और अपनी दिल की बात को नहीं कह पाए है तो आइए बताते है । वेलेंटाइन डे पर प्यार को अपने दिल की बात कैसे बताए।

 

valentine day par porpose करने से पहले लड़की के बारे में अच्छे से जान ले। और यह भी सुनिश्चित कर ले। यह किस समय अच्छे से आप से बात कर सकती है ।

अगर आप इतना डिसाइड कर लिए है तो आप लड़की के सामने एकदम कॉन्फिडेंस और चेहरे के अच्छे भाव के साथ जाए।

अब आप उससे किसी भी टॉपिक पर किसी बहाने से बात छेड़ने का प्रयास करे। और जब आपको लगे लड़की अब आपसे बात करने में सहज महसूस कर रही है तो आप उससे बड़ी ही विनम्रता के साथ अपने प्यार के बारे में बता दें।

अब आप 90% ना का जवाब पाएंगे। लेकिन इससे घबराए नहीं, ना ही लड़की को इसके लिए वही खड़े होकर हा करने के लिए फोर्स करे ।

आप बस एक अच्छी सी पॉजिटिव मुस्कान देकर घर आ जाए। और दूसरे दिन फिर आप बस उसके लिए केयर नेचर पर बात करे। अब आपका काम 100% हो चुका है।

क्योंकि यह दिन प्यार के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसलिए अगर आप किसी को चाहते है तो आप जरूर उसको  विनम्र भाव से दिल की बात बताए। जरूर आपकी भावनाओ का कदर होगा। अगर आप दिल में लिए रहेंगे तो दिल तक ही  सीमित रहेगा। ऐसे में अगर आपका दिल किसी पर आ ही गया है तो उसको जताना लाजमी है । जिंदगी सिर्फ एक बार मिलती है। ना कि बार बार।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया है तो आप इस पोस्ट को आप आपने girlfreind दोस्त के साथ शेयर करना ना भूले।  इसके अलावा कॉमेंट के माध्यम से ये भी बताए । आपको वेलेंटाइन डे स्पेशल पोस्ट के बारे में जानकर कैसा लगा । आप को इस पोस्ट के किस टॉपिक के बारे में नया सीखने को मिला। क्या आपको valentine day ke History के बारे में पहले से जानकारी थी। कॉमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply