You are currently viewing 7 Health tips, आलसी को भी महान बना दें । Health Tips in hindi

7 Health tips, आलसी को भी महान बना दें । Health Tips in hindi

Share now

Health Tips in hindi-  Health is wealth, यानी हेल्थ ही सबसे बड़ा धन है। अगर आपका हेल्थ पूरी तरह से फिट है। तो आपका जीवन धन्य है। लोग मान सम्मान, धन दौलत तो खूब कमाते है। लेकिन अपने शरीर के प्रति सजग नहीं रह पाते है। सभी के पास पैसा कमाने के लिए टाइम है, समाज के लिए टाइम है। लेकिन अपने हेल्थ के प्रति सजग रहने के लिए एक पल का भी टाइम नही है। आखिर ऐसा क्यों, क्या आपने कभी सोचा। अगर नही तो आइए हम बताते है।

health tips in hindi

आपको लगता है, हेल्थ कुदरती देन है। यह अपने आप बिगड़ता और बनता है। आपको बता दें, जैसे एक गाड़ी को फिट रखने के लिए हम समय समय पर सर्विस देते है। वैसे हमारा स्वास्थ्य भी है। इसका भी देखभाल उतना ही जरूरी है। जितना की आपके मकान की समय समय पर होती है। ऐसे में अपने हेल्थ के प्रति लापरवाह न बने। आप इन 21 टिप्स को पोस्ट को पूरा पढ़कर जरूर फॉलो करो।

good tips for health in hindi-

  • सुबह जल्दी उठें- wake up early morning for good health

Health Tips hindi- आज के आधुनिक युग में सुबह उठ पाना मुश्किल हो गया है। लगभग सभी लोग अपनी हेल्थ के प्रति लापरवाह हो गए हैं। सुबह जल्दी न उठ पाने का मतलब यही है, कि आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है। तभी आप सुबह नहीं उठ पा रहे हैं। ऐसे में आपको सुबह जल्दी उठने के लिए अपने डेली रूटीन पर केयर करना पड़ेगा।

सुबह जल्दी उठना उतना ही सेहत के लिए लाभदायक है। जितना कि हमारे शरीर के लिए भोजन आवश्यक है। ऐसे में आप सुबह उठने का प्रयास करें। और अपने आप को चुस्त और दुरुस्त रखें। 

  • सुबह कैसे उठें?- how to wake up early morning-

अब बात करते हैं आखिर सुबह कैसे उठें? किन किन नियमों को पालन करके अपने डेली रूटीन में परिवर्तन किया जाए।

health tips in hindi

 

  • सुबह उठने के लिए आप मोबाइल, लैपटॉप या इलेक्ट्रिक डिवाइस को सोते समय ना चलाएं- avoid phone on sleeping time for health
  1. सोते समय मोबाइल को अपने बिस्तर से दूर रखें, ऐसा 21 दिन करने से आपकी हैबिट मोबाइल के बिना सोने की हो जाएगी। और आपका मोबाइल से रिश्ता कमजोर होता जायेगा।
  2. अगर आपको लंबे समय से नींद नहीं आती है। आप देर रात तक जागने की आदि हो चुके हैं। तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।
  3. सोने से पहले अलार्म को को सेट करें। और उसे अपने समय पर बजने दे। अलार्म बजने पर उसे बंद ना करें। और उठ जाएं।
  4. सुबह जल्दी उठने के लिए खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है। रात के भोजन में ज्यादा चावल और रोटी ना खाएं। आपको रात में भोजन के समय फल सब्जी, ओमेगा 3 से भरपूर पोषक तत्व और अनाज लेना चाहिए।
  5. दिन में आपको वर्कआउट करना चाहिए यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है। जब आप वर्कआउट करते हैं। यानी किसी भी काम को दिनभर करते हैं। तो आपका शरीर थक जाता है। और आपको अच्छी नींद आती है।
  6. शाम 7:00 बजे आप नियमित रूप से व्यायाम कर सकते हैं। जिससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा ज्यादा सोचने की समस्या, निराशा, चिंता पूरी तरह से दूर हो जाएगा। और हमारे शरीर का एनर्जी लेवल बूस्ट हो जाएगा।
  • गर्म पानी पिए- drink warm water for good health-

Health Tips-  गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में अनेक परिवर्तन होते हैं। हमारे शरीर के अनचाहे चर्बी का लेबल धीरे धीरे खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा पेट साफ रहता है। पेट कम होता है। शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है। शरीर फिट रहता है।

ऐसे में हमें सुबह उठकर गर्म पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्म पानी हमारे शरीर के लिए उतना ही आवश्यक है। जितना भोजन में पोषक तत्व होता है। हमें उम्मीद है, आप सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी जरूर पिएंगे। गर्म पानी पीने का सही तरीका ब्रश करने से पहले है।

  • चने से करें दिन की शुरुवात- 

 

chane ka sevan karen

गर्म पानी पीने के बाद ब्रश करें। भीगे हुए चना का सेवन करें। भीगे हुए अंकुरित चना खाने से हमारे शरीर को गजब की एनर्जी मिलती है। जिसे आप दो-तीन दिन के बाद महसूस कर सकते हैं।

अगर ज्यादा एनर्जी चाहते है, तो भिगोए हुए चने का पानी भी पी सकते हैं। सुबह चने खाने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आती है। हमारे चेहरे पर चमक आती है। बालों को पोषक तत्व मिलते हैं। बाल सफेद होने से बचता है। अगर चने खाने से इतना गजब के फायदे हैं। तो फिर सुबह उठकर चने जरूर खाएं।

  • संतुलित आहार लें-take good meal for maintain health

HEALTH BOOSTING HINDI TIPS- स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी है। लोग भोजन तो करते हैं, लेकिन संतुलित आहार नहीं ले पाते हैं। संतुलित आहार में आपको दूध दही, अनाज, फल फ्रूट, काजू, बादाम आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी। और आपका शारीरिक और मेंटल एनर्जी बनी रहेगी। आपको अपने कामों को करने के लिए रुचि जागृत होगी। अगर घर में दूध और दही मिलना मुश्किल है। तो आप हफ्ते में दो बार पनीर की सब्जी भी खाकर दूध की पूर्ति कर सकते हैं।

  • फल फ्रूट का सेवन करें- take fruits in the morning for shining health

स्वस्थ शरीर के लिए मल्टीविटामिन बेहद आवश्यक होता है। जिस पर आप ध्यान नहीं देते है। जिससे बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए हमें हर तरह के फल का सेवन करना चाहिए। जैसे सेब, संतरा, अंगूर, अनानास और केला आदि का सेवन करते रहना चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर को आवशक्तानुसार हर तरह के विटामिन प्राप्त होता रहता है। जिससे हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहता है।

  • स्ट्रेस फ्री रहें- be stress free for good health

 

be happy for good health

स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी दिमाग  को तनाव रहित रखना है। लोग तो हर तरह के भोजन और मल्टीविटामिन ले लेते हैं। लेकिन मानसिक तनाव के चलते एनर्जी को फील नहीं कर पाते हैं।

जब मेंटली स्ट्रेसफुल रहोगे। तो आप थके थके महसूस करोगे। किसी काम में मन नहीं लगेगा। आपमें चिड़चिड़ापन रहेगा। ऐसे में आपको अपने रूटीन में योगा और मनपसंद चीजों को शामिल करना पड़ेगा। जिससे आप स्ट्रेस रहित रह सकते हैं।

  • भरपूर नींद लें- take complete time to sleep for fresh mind and health

अगर आप काम के चलते भरपूर नींद नहीं ले पा रहे हैं। तो यह चिंता का विषय है। आपको भरपूर नींद लेने के लिए अपने रूटीन में परिवर्तन करना चाहिए। अपने कामों का दायरा सीमित रखना चाहिए।

जिससे कि आप भरपूर नहीं ले सके। भरपूर नींद ना लेने से हमारे शरीर और दिमाग में अनेक परिवर्तन होने लगते हैं। हम पूरी तरीके से स्ट्रेस हो जाते हैं। हम अपने कामों में प्रोग्रेस नहीं कर पाते हैं। दिन भर एनर्जी रहित रहते हैं। और मानसिक विकार के चलते नशे का सेवन भी करने लगते है। ऐसे में स्वस्थ शरीर के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है।

READ MORE ARTICLE-

जानिए चमत्कारी ‘नोनी फल’ के बारे में, जो ट्यूमर जैसी कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है

BELLY FAT TYPE रोज सुबह ऐसे पिए 1 गिलास गर्म पानी, 15 दिन में पेट की चर्बी हो जायेगी गायब

बच्चों की हाइट बढ़ानी है, तो जरूर करें ये चीज ?

Leave a Reply