Toothache: कमजोर दांतों इन 5 घरेलू उपाय से बनाए एकदम मजबूत और चमकदार || Dant Dard Aur Chamak ke Gharelu Upay

Dant Dard Aur Chamak ke Gharelu Upay- दांतों में दर्द की समस्या से गुजर चुके ही लोग समझ सकते है। आखिर दांतों का स्वास्थ हमारे लिए कितना जरूरी है। लोग पूरे शरीर की स्वास्थ्य की चिंता तो करते है। और उसके लिए कई तरह के उपाय करते है। लेकिन दांतों के स्वास्थ्य के बारे में सोचना तक नही पसंद करते है। ऐसे में आज हम बताएंगे। आखिर हमारे लिए दांतों को स्वस्थ रखना कितना जरूरी है। और दांतों को स्वास्थ्य रखने के लिए क्या क्या उपाय कर सकते है। दांत हमारे शरीर का वह अभिन्न हिस्सा है । जो हर इंसान के जीवन में बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में दांतों के स्वास्थ्य और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

  • विशेष गुटखा खाने वाले लोग दांतों की देखभाल कैसे करे।

वैसे तो किसी तरह का गुटखा पान सुपारी हमारे दांतों को बेहद नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में इसके सेवन से बचे। अगर आप खाते है। तो दांतों की साफ सफाई डॉक्टर की सलाह पर समय समय पर करवाते रहे । इससे दांत पहले की अपेक्षा काफी समय तक चल सकते है। दांतों में जमी काला पार्ट हमारे मसूड़ों के लिए बेहद नुकसानदायक होते है। ऐसे में समय समय पर साफ सफाई करवाते रहे। 

दांतों के देखभाल के लिए घरेलू उपाय || Home Remedies For Teeth

  • नमक के साथ गुनगुना पानी 

अगर आपको दांतों की हेल्थ की चिंता है। और चाहते है। लंबे से तक मजबूत बना रहे। तो आप नमक के साथ गुनगुना पानी ले। और कम से कम 5 बार गरारा करें। ऐसा नियमित करने से दांत के मसूड़े हमेशा मजबूत बने रहते है। और दांतों के अंदर कमी काली पार्ट भी धीरे धीरे करके छोड़ने लगती है। 

अगर आप दांतों का ख्याल रखना चाहते है तो यह प्रक्रिया सभी को करना चाहिए। आपको बता दें, इसमें नेचुरल डिसइंफेक्टेंट है साथ ही टिशूज को जल्दी रिपेयर करने की तीव्र क्षमता रहती है।

दांत दर्द में चेहरे के सूजन के लिए बर्फ की सिकाई ||Toothache Home Remedies

dant mein dard hai gharelu upay
dant mein dard hai gharelu upay

यदि आपको दांत की दर्द की वजह से चेहरे पर सूजन आ गई है। तो आप गाल पर बर्फ की सिकाई हर एक घंटे के अंतराल पर कर सकते है। ऐसा करने पर चेहरे का सूजन कम होगा। और दांत दर्द भी कम होगा। यह बेहद आराम पहुंचा सकता है। 

  • दांत दर्द में लौंग का गुण || Dant Dard Aur Chamak ke Gharelu Upay

दांत दर्द के लिए लौंग रामबाण साबित है। लौंग या लौंग का तेल दर्द वाले स्थान पर लगाने से तुरंत राहत मिलता है। लौंग में दर्द वाले स्थान को सुन्न करने का क्षमता होता है। और इसमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी क्वालिटी दर्द देने वाले इन्फेक्शन को ठीक करने की प्रबल क्षमता होती है। ऐसे में लौंग का तेल हर घर में होना चाहिए। ताकि किसी भी सदस्य को परेशानी होने पर उसको राहत मिल सके। 

  • दांतों में लहसुन के फायदे

लहसुन ने भी अत्यधिक आयुर्वेदिक गुण पाए जातें है। यह लौंग की तरह काफी गुणकारी है। इसमें में भी दांतों के इन्फेक्शन को कम करने की क्षमता होती है। अगर आपके दांतों में दर्द है। और आप इमरजेंसी रिलीफ चाहते है। तो आप लहसुन का पेस्ट बनाकर दांत पर रख ले। आप पाएंगे कुछ ही सेकंड में दांत का दर्द गायब हो गया है। 

  • दांत दर्द के लिए कुशल उपाय

दांत दर्द से बचने के लिए आपको इन उपाय को डेली बेसिस पर कर सकते है। यह दांत के मसूड़ों की देखभाल करने में बेहद कारगर साबित होगा। ऐसे में आपको बता दें, दांत के देखभाल के लिए तत्पर रहे, क्योंकि दांत भी आपकी स्वास्थ्य की एक कड़ी है। अनदेखा न करें। 

Teeth Whitening Home Remedies in Hindi- जीवन का सबसे अमूल्य चीज है आपकी स्माइल|| Dant Dard Aur Chamak ke Gharelu Upay

अगर आप पीले पड़े दांतों की वजह से खुलकर नहीं हस पा रहे है। और समाज में अपनी पीले दांतों की वजह से खुलकर हंसे में शरमाते है। तो अब आप टेंशन लेना छोड़ दो, क्योंकि आज हम दांत को चमकाने और सफेद करने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लाए है। जिसे अपना कर आसानी से अपने पीले हुए दांत को सफेद बना सकते है। आइए जानते है, आखिर कौन सा उपाय है।

  • पीले से सफेद दांत करने के लिए नींबू का रस

नींबू का रस के रस में अनेक गुण है। यह आपके पीले दांतों को आसानी से सफेद कर सकता है। बस आपको नींबू के रस को निचोड़कर उसमे सरसों का तेल और नमक मिला ले। और इसे अच्छी तरह घोल कर रख दें। 

सुबह ब्रश करते समय इस पेस्ट को लेकर दांतों में अच्छी तरह लगाकर 5 मिनट छोड़ दें। इसके बाद आप ब्रश करें। आपके दांत जल्द ही सफेद होने शुरू हो जाएंगे। लेकिन इसे लगभग 15 दिन तक करें। आप पाएंगे पहले की अपेक्षा दांतों में काफी परिवर्तन हो गया है। और पीले दांत चमकने लगेंगे।

  • सेब का सिरका पीले दांतों को सफेद बनाने में

यदि आप पीले दांतों से परेशान हो गए है। और इसे छुटकारा चाहते है। तो आप मार्केट से सेब का सिरका लेकर आए। इसे दिन में एक बार दांतों में 1 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर ब्रश करें। ऐसा लगातार करने से दांत दूध की तरह चमकने लगेंगे। 

  • पीले दांत में गुनगुना पानी और नमक

अगर आपके दांतों के मसूड़े कमजोर है। और दांत पीले पड़ गए है तो आप गुनगुना पानी करके उसमे नमक मिला ले। और रोज सुबह शाम गरारा करें। 

ऐसा करने से आपको दो लाभ होंगे। पहला तोवापके दांतों का पीलापन आसानी से गायब होने लगेगा। और आपके मसूड़े का इन्फेक्शन भी कम हो जायेगा। जिससे आपके मसूड़े मजबूत हो जायेंगे। दांतों में दर्द नहीं होगा। ऐसे में इस उपाय को जरूर करना चाहिए। 

  1. स्ट्रॉबेरी और संतरे का छिलका

आपको बता दें, यदि आपके दांतों का पीला पन नही जा रहा है। तो आप स्ट्राबेरी के छिलके को दांत में रगड़ने से पीला पन गायब होने लगता है। इसके अलावा आप संतरे के छिलके भी दांतों में ब्रश की तरह रगड़ सकते है। यह उपाय भी दांतों के पीलापन को कम करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

पीलापन से बचने के लिए क्या न करें

अगर आपको दांतों के पीला पन से बचना है तो आप गुटखा पान मसाला इन सब का सेवन कम कर दें। अगर बंद कर दें तो और अच्छी बात है। आपके दांतों को एक नई पहचान मिल जायेगी। आपके दांत इन उपाय को आजमाने के बाद काफी जल्दी रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा। 

आपको दांतों के पीलापन को दूर करने के उपाय को जानकर कैसा लगा। अगर आपका कोई सुझाव वा आइडिया हो तो जरूर सूचित करें। धन्यवाद

Related Articles

Latest Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here