Hair Growth- चावल के पानी से मिलेंगे [सिल्की और मुलायम बाल]- जाने तरीका

Chawal Ke Pani Se Hair Growth in Hindi || चावल के पानी से बालों को सिल्की और मजबूत, जाने तरीका

Hair Growth Tips-  क्या आपको पता है, चावल के पानी से बालों की सुंदरता और मजबूती को दो गुना किया जा सकता है। यदि नही पता, तो आइए हम बताते आखिर बालों की कमजोरी और रूखेपन को दूर करने के लिए कैसे चावल के पानी का प्रयोग करना है।

चावल के पानी में कई पोषक तत्व पाए जाते है। ऐसे में यदि आप चावल के पानी से बाल झड़ने की समस्या के लिए प्रयोग करते है। तो यह रामबाण साबित होगा। इसके अलावा यदि बाल में डेंड्रफ है, तो भी यह बेहद कारगर साबित होता है।

  • Rice Water Use For Hair Silky And Fall

Hair Ko Silky Aur मजबूत बनाने के लिए आपको चावल का पानी कैसे प्रयोग करना है, और इसके सावधानियां क्या है। आइए जानते है। जब चावल पकाते है। तो चावल में थोड़ा सा पानी अतरिक्त रखें। बहुत ज्यादा नहीं पानी करना है। जब चावल उबलने वाला हो। तो उबलते चावल से पानी को निकल लेना है।

फिर उस पानी को नॉर्मल होने दें, यानी एकदम ठंडा हो जाए के बाद ही इसका प्रयोग करें। कभी भी गर्म पानी का प्रयोग न करें। बालों को सिल्की और स्ट्रेट बनाने के लिए चावल का पानी सबसे उत्तम तरीका है।

एक चम्मच चावल का पानी लेकर एक गिलास पानी में डाल कर मिक्स कर लें। फिर इस पेस्ट को बालों पर लगाए। यदि बाल झड़ने और गिरने की समस्या है तो 2 चम्मच चावल का पानी और एक गिलास सदा पानी में मिक्स कर लें।

और इस पेस्ट को 15 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। फिर धूल दें। आप जल्द ही पाएंगे, बाल झड़ना कम हो गया है। यदि आपके बाल रूखे से है। और बीच से टूटकर गिरने लगते है।

तो इस समस्या से निजात पानी के लिए 2 चम्मच चावल का पानी, नारियल का तेल और सदा पानी मिक्स करके बालों पर लगाए। आप पाएंगे आपके बाल काफी मजबूत और स्टिक्ली हो चुके है।

Read- मुँह के लार के कमाल के 101 फायदे- Benefit of Saliva

Chawal Ke Pani Se Hair Growth in Hindi || चावल के पानी से बाल

आपके बाल में डैंड्रफ्ट है। आप इस समस्या से परेशान है। तो टेंशन न लें। आप इसके लिए चावल का पानी और बादाम का तेल लगाए। आपके डेंड्रफ जल्द ही कम हो जायेगा।

बालों को सॉफ्ट और मुलायम बनाने के लिए यदि आप चावल के पानी से नियमित रूप से धुलते है। तो आपके बाल काफी मुलायम हो जायेंगे। बाल पकने की समस्या से परेशान है, तो आप नियमित रूप से चावल के पानी से धुलना शुरू करें।

इससे आपके बालों को भरपूर पोषक तत्व मिलते है। जिससे बालों का असमय सफेद होना कम हो जाता है।यदि आपके सर में गंजेपन का शुरुवाती लक्षण है। तो चावल के पानी के साथ नारियल का पानी लेकर धुलना शुरू करें।

आपके बाल घने और घुघराले हो जायेंगे। यदि आपके बालों में खुजली की समस्या है। तो आप चावल का पानी और सरसो का तेल मिक्स करके एक पेस्ट बना ले। फिर बाल में लगाए।

यह सामान्य जानकारी है। किसी भी तरह का चिकित्सीय उपाय नहीं है। यदि आपको कोई समस्या है। तो प्रयोग करने से पहले किसी कुशल डॉक्टर से राय ली सकते है। ऐसे में सूझ बूझ के साथ करें।

Related Articles

Latest Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here