गुप्तांग खुजली के 5 सरल उपाय || प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन हो तो क्या करें?

गुप्तांग की खुजली- गर्मी का सीजन है। ऐसे मौसम में खुजली होना काफी आम बात है। क्योंकि गर्मियों में पसीने को वजह से अमूमन खुजली हो ही जाती है। लेकिन चिंता की बात तब होती है। जब खुजली कई दिनों तक होती रहती है। ऐसे में इससे निजात पाना मुश्किल हो जाता है।

प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन
प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे। आखिर गर्मी की वजह से होने वाले खुजली का क्या घरेलू उपाय है। और इसके लिए क्या क्या घरेलू सामग्री की आवश्कता पड़ती है। ऐसे में आए जानते है। आखिर शरीर की किसी भी अंग की खुजली से कैसे छुटकारा पा सकते है।

गुप्तांग की खुजली के उपाय || प्राइवेट पार्ट में खुजली हो तो क्या करें?

वैसे सामान्यतः गर्मी की वजह से गुप्तांग और पैर के तलवे में खुजली बढ़ जाती है। गुप्तांग की खुजली की समस्या आम बात है। डॉक्टर की भाषा में इसे बर्निंग फीट सिंड्रोम (Burning Feet Syndrome) kahte हैं। आज हम खुजली से निपटने के लिए सरल घरेलू उपाय बताएंगे।

  • हल्दी और नारियल के तेल- खुजली के लिए

हल्दी और नारियल के तेल में एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है। जो किसी भी तरह का जलन और इन्फेक्शन को कम करने का क्षमता रखता है। ऐसे में अगर आपके गुप्तांग या पैर के तलवे में जलन या खुजली होती है। तो हल्दी और नारियल के तेल को मिलाकर लगाने से खुजली जल्द ठीक हो जायेगा।

  • पानी और नमक खुजली के लिए- प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन
प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन
प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन

यदि आपके गुप्तांग में खुजली की समस्या काफी पुरानी है। और अक्सर इस समस्या से पीड़ित रहते है। तो आप गुनगुना पानी में सेंधा नमक मिला लें। और रोज इस मिश्रण से धुलना शुरू करें। आप पाएंगे आपकी खुजली की समस्या काफी कम हो चुकी है। खैर यह उपाय शरीर के किसी भी भाग में खुजली होने पर कर सकते है।

  • खूब पिए पानी- प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय

अगर आपको खुजली की प्रॉब्लम है तो खूब पानी पीना शुरू करें। जिससे शरीर हाइड्रेट रहेगा। और टॉक्सिंस यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जायेगा। जिससे शरीर के किसी भी अंग में खुजली कम होगी।

  • कपूर एलोवेरा और तेल- प्राइवेट पार्ट में फंगल इंफेक्शन

यदि आपको ज्यादा खुजली को समस्या है तो आप कपूर एलोवेरा को लेकर नारियल के तेल के साथ मिक्स कर ले। और इस पेस्ट को शरीर के खुजली वाले हिस्से पर लगाए। इसे लगाते ही आपको ठंडक फील होगा। और आप पाएंगे कुछ ही देर में आपकी खुजली गायब हो जायेगी।

यह खुजली के लिए सबसे बेहतर उपाय है। जब भी आपको शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली की समस्या हो तो, इस पेस्ट को लगाकर तुरंत राहत पा सकते है।

अगर आपके पास कपूर और नारियल का तेल नहीं भी है तो एलोवेरा को ही सिर्फ खुजली वाले स्थान पर लगाने से तुरंत राहत मिलता है। वैसे जहा तक करें, इस पेस्ट को ही खुजली के लिए लगाए।

प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन- यह सामान्य जानकारी के लिए है। केवल खुजली के लिए सामान्य घरेलू उपाय है। न कि यह किसी भी तरह का चिकित्सीय इलाज है। ऐसे में अधिक जानकारी के लिए किसी योग्य और परंपरागत डॉक्टर से परामर्श ले सकते है। अगर किसी भी तरह का सुझाव है तो पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.