गर्मी में पिएं ये 5 जूस || Which Drinks Are Best For Summer in Hindi

5 best fruits drinks hindi

Which drinks are best for summer- गर्मी का जूस Summer Drink For Health चीखती हुई धूप और गर्मी हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए फल फ्रूट के जूस का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे आज हम आप को चार ऐसे जूस के बारे में बताएंगे।

Recipe Ingredients:

5 Best Fruits Drinks in hindi-

गर्मी का जूस Summer Drink For Health चीखती हुई धूप और गर्मी हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए फल फ्रूट के जूस का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे आज हम आप को चार ऐसे जूस के बारे में बताएंगे। जिससे आप अपना कर गर्मी में भी फिट शरीर रख सकते है।

  • 5 Best Fruits Drinks in hindi- Which Drinks Are Best For Summer in Hindi
  • गर्मी में कोल्ड्रिंग और आइसक्रीम खाने मत खाए। सिर्फ नेचुरल फल फ्रूट और जूस का सेवन करें।
  • शरीर को फिट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। बॉडी हाइड्रेट रहती है।
  • अत्यधिक गर्मी से परेशान हो रहे है। तो आप तरबूज फ्रिज में रख कर खाए। ठंडक मिलेगी और गर्मी कम लगेगी।
  • गर्मी में पंचतंत्र ठीक रखने के लिए जंक फूड कतई न खाए।
  • गर्मी में नेचुरल फल फ्रूट बेल का सेवन खुद करें और बच्चों को भी कराएं।

Best Fruits Drinks:- अभी आपने पढ़ा, आखिर गर्मी में हेल्थ को लेकर कैसे अलर्ट रहा जा सकता है। अब आइए जानते है। आखिर गर्मी को वो 5 Best Fruits Drinks जूस कौन से है। जो हमे जरूर सेवन करना चाहिए। 

Which Drinks Are Best For Summer in Hindi || फल-फ्रूट के जूस

  • बेल का जूस-Best Fruits Drinks:

Best juice to drink in the morning- बेल का जूस आयुर्वेदिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्व हमारे शरीर को ऊर्जावान बना देते है।

बेल का जूस बनाने के लिए किसी भी प्रकार का यंत्र नही चाहिए । हम इसे आसानी से अपने हाथों से बना सकते है। ऐसे में गर्मी में फैमिली के साथ बेल का जूस पीकर आनंद उठाएं ।

  • तरबूज का जूस -Best Fruits Drinks:

Best juice for skin- तरबूज में कई ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते है। जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है। तरबूज का जूस टेस्टी और हाइड्रेटिंग होने कारण गर्मी में रामबाण साबित होता है।

इससे हमारे शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। स्किन पर ग्लो आ जाती है। और हम दिन भर ऊर्जावान फील करते है। इसके अलावा तरबूज का जूस बनाना बेल की तरह काफी आसान है।

सबसे पहले तरबूज के बीज को निकल ले। और मिक्सी में अपने सुविधा के अनुसार पेस्ट बना ले। और फिर चीनी और कला नमक डालकर पूरे फैमिली के साथ पिएं। इससे आप भी स्वास्थ्य रहेंगे। और आपकी फैमिली भी।

Fruit juice combinations- होममेड लेमनेड जूस घरेलू जूस है। इसे आप आसानी से अपने किचन में इस्तेमाल होने वाले समान से बना सकते है। इसके लिए आप नींबू, अदरक, चीनी और काला नमक को मिक्स करके सिकंजी बना सकते है।

इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पेट में किसी भी तरह का कब्ज नहीं फील करेंगे। और साथ में आप एनर्जेटिक फील करेंगे। ऐसे में यह जूस जरूर ट्राई करें।

  • केले का जूस- Best Fruits Drinks:

इसमें मौजूद , कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर विटामिन बी-6 और ए जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर को एनर्जेटिक और ताकतवर बनाने है।

केले का जूस सदाबहार जूस है। इसे किसी भी मौसम में पी सकते है। और हर मौसम में कुल फील करेंगे। इसमें पाया जाने वाला फाइबर वजन घटाने का काम करता है। और पाचनतंत्र को मजबूत रखता है।

5 best fruits drinks hindi

Which drinks are best for summer- गर्मी का जूस Summer Drink For Health चीखती हुई धूप और गर्मी हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए फल फ्रूट के जूस का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे आज हम आप को चार ऐसे जूस के बारे में बताएंगे।

Recipe Ingredients:

Related Articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here