कमर की मोटाई लम्बाई की इतना होना चाहिए- Key To Good Health

Measuring waist-to-height ratio- क्या आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए तत्पर है। और बीमारियों की जाल से से दूर रहना चाहते है। तो लंबाई के अनुसार अपने कमर की मोटाई को कम करना होगा।

तभी आप बीमारी से दूर रह सकते है। दरअसल waist to height ratio के अनुसार वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के द्वारा बॉडी मास इंडेक्स मापन है।

बीएमआई में बताया गया है, आपके कमर और लंबाई का ratio कितना होना चाहिए। अगर आपका लंबाई और कमर की मोटाई बीएमआई के मापन के अनुसार एक औसत में नहीं है।

तो यह दो बड़े बीमारी का कारण बन सकता है। diabetes, High Blood Pressure, Heart Desease हो सकता है। ऐसे में आपसे अनुरोध है सावधान हो जाए।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें, बॉडी मास इंडेक्स के अनुसार महिलाओं को इस प्रॉब्लम को ज्यादा से ज्यादा फेस करना पड़ता है।

BMI: महिलाओं की कमर, लंबाई की कितनी होनी चाहिए
BMI: महिलाओं की कमर, लंबाई की कितनी होनी चाहिए

waist-to-height ratio कितनी होनी चाहिए

Body moss index ke अनुसार यदि महिलाएं 5 फिट 9 इंच की है, तो कमर की मोटाई 87.5 Cm यानी 34 इंच होना चाहिए। जोकि आपके लंबाई की, आधी कमर की मोटाई है ।

ऐसे में यह सुझाव BMI के द्वारा इन बीमारियों को कम करने के लिए दिया गया है । ताकि महिलाए अच्छा स्वास्थ्य सुधार करके खुशहाल रह सके।

Professor Rachel Batterham के अनुसार, यह हेल्थ मापन प्रयोग में लाना आसन है। इसे आसानी से Waist और Height का मापन करके स्वास्थ्य में सुधार लाया जा सकता है।

Measuring waist-to-height ratio-हेल्थ मापन

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एक एक मापन BMI है।
    जिसके अनुसार २४ से ३३ इंच कमर वाली महिला की लंबाई 5 फिट से 5.4 इंच के बीच होना चाहिए।
  • यदि आपकी शादी हो चुकी है। तो आपकी कमर लंबाई के अनुसार 32 हो सकती है। अगर इससे अधिक है तो चिंता का विषय है।
  • ऐसे में जीरो साइज के चक्कर में पड़कर कई महिलाएं तमाम रोगों को दावत देती है। जिसे उन्हे उच्च रक्तचाप हो जाता है। इसके अलावा शारीरिक रूप से कमजोरी भी आ जाती है।
  • जीरो साइज के बारे में वुमन हॉस्पिटल की कन्सल्टेंट (गाइनोकोलोजी) डॉ. मंजू होतचंदानी बताती हैं कि इससे प्रेग्नेंसी के बाद आपकी हड्डियों में दर्द शुरू होने लगता है।
  • ऐसे में महिलाओं के लिए यह पैमाना बेहद महत्वपूर्ण है। जिससे वो अपनी मापन करके आसानी से स्वास्थ का पता लगा सकती है ।
  • आपको बता दें, की बीएमआई आपके वजन और लंबाई के बीच एक बेहतरीन रिजल्ट प्रदान करता है।
  • जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है। आपके स्वास्थ्य में क्या कमी हो सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.