You are currently viewing [TOP 20+] Fit Body के लिए जरूर करें उपाय, जीवन हो जायेगा सुनहरा- Body Fit Tips in Hindi

[TOP 20+] Fit Body के लिए जरूर करें उपाय, जीवन हो जायेगा सुनहरा- Body Fit Tips in Hindi

Share now

body fit tips in hindi-  अगर आप अपने आने वाले कल को वर्तमान से बेहतर बनाना चाहते हो। तो आपको अपने स्वास्थ्य को फिट (body fit) करने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। शरीर को फिट रखना किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में शरीर की फिटनेस के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में समय जरूर निकालना चाहिए।

fit body tips hindi

शरीर को जितना fit रखोगे, उतना ही अपने काम में एक्टिव रहोगे। अपने काम को उतने ही बेहतर ढंग से कर पाओगे। समाज में अच्छा योगदान करने योग्य बन पाओगे। ऐसे में मेरा अनुरोध है, आप मेरे द्वारा बताए गए फिट बॉडी टिप्स (Fit body tips hindi) को जरूर फॉलो करें।

fit body tips for men in hindi- पुरुषों का मानना है, कि पुरुषों का फिटनेस डेली भाग दौड़ के कामों के कारण अपने आप हो जाता है। ऐसे में पुरुष अपने फिटनेस के लिए ध्यान नहीं देते हैं। उनको लगता है दिन भर के कामों की थकान के बाद व्यायाम और वर्कआउट अपने आप हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुषों को अपने फिट बॉडी के लिए डेली 1 घंटे का समय जरुर निकालना चाहिए।

fit body tips for woman in hindi- 

fit body tips hindi

  • महिलाओं के लिए फिट रहना भी उतना जरूरी है। जितना कि पुरुषों को होता है। अगर आपको अपनी सुंदरता में निखार चाहिए। और अपने आप में नेचुरल ब्यूटी को लाना चाहती हो, तो आपको भी मेरे द्वारा बताए गए फिट बॉडी टिप्स को जरूर फालो करना चाहिए।
  • अगर आप फिट बॉडी टिप्स (body fit) को अपने जीवन में इंप्लीमेंट कर लेती है। तो आपका जीवन पहले से ज्यादा निखर जाएगा। और आप एक अट्रैक्टिव लेडी बन जाएंगे। आपको केमिकल से परिपूर्ण क्रीम पाउडर से छुटकारा मिल जाएगा।
  • आपको बता दें कि मार्केट में मौजूद केमिकल क्रीम का प्रयोग करके सुंदर नहीं बना जा सकता है। अगर आप अपनी सुंदरता के प्रति सजग है। और नेचुरल सुंदरता लाना चाहती है,
  • तो आपको अपने डेली रूटीन में बॉडी को फिट करने के लिए रोज योगा करना अनिवार्य है। और डेली ३० मिनट तक जरूर टहलना चाहिए।

body ko fit karne ke liye kya karen

body ko kaise fit rakhein

  • कुछ लोगों का सवाल होता है, आखिर अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए? और fit body के लिए किन बातों पर अमल करना चाहिए। शरीर को पूर्ण रूप से आसानी से फिट करना है, तो अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें।
  • आपको यह समझना होगा हमें किन चीजों को खाना चाहिए। और किन्हें हमेशा के लिए दूर कर देना है। बहुत से लोग junk food के प्रेमी हो चुके है। जिसके कारण मोटापा पूरी तरीके से भर चुका है। जिससे उठना बैठना, चलना फिरना, आदि मुश्किल मुश्किल हो गया है।

सुबह का रूटीन- for fit body

  • सुबह उठते ही बासी मुंह गर्म पानी का सेवन करें। उसके बाद ब्रश मंजन करें। फिर चने का सेवन करें। 30 मिनट तक अपनी छत पर टहलने की आदत डालें। उसके बाद अपने रोजमर्रा की जिंदगी के कामों के लिए तैयारी करें।

फिटनेस के लिए समय निकले- for fitness

  • लाइफ कितना भी बिजी हो, कितना भी कामों के बोझ के तले दवे हों। फिर भी आपको अपने शरीर को fit रखने के लिए 1 घंटे का टाइम जरूर निकालना चाहिए। एक घंटा ऐसा हो, जिसमें आपको कोई भी परेशानी न हो।
  • आप 1 घंटे के लिए अपने सारे कामों को बंद कर दें। अगर आपका शरीर fit है तो आपका काम उतनी ही आसानी से हो जाएगा। आपको बता दें, अगर आप लाइफ में कुछ भी best करना चाहते हो, कुछ अच्छा करना चाहते हो.
  • तो आपको अपने शरीर फिट करने के लिए समय निकालना ही होगा। आप जितना अपने शरीर को फिट रखोगे, उतना ही अपने कामों में प्रोग्रेस देख पाओगे। उतना ही नए नए ideas को फॉलो कर पाओगे।

खानपान पर विशेष ध्यान दें-  for body fitness

  • हमे क्या खाना चाहिए, और क्या नहीं खाना चाहिए। इस पर विशेष ध्यान ध्यान देने की जरूरत है। आप हमेशा ऐसी चीजों से दूर करें, जो आपके लिए नुकसानदायक हो, कुछ चीजें खाने में तो अच्छे लगते हैं। लेकिन बाद में जिंदगी को नर्क बन जाती हैं। जैसे कि जंक फूड, ऑयली चीजों से बना भोजन आदि।
  • इसके स्थान पर आप फल, काजू, बादाम खा सकते हैं। जिससे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। और आप अपने काम के प्रति एक्टिव रहेंगे। आलस्य नही रहेगा। ऐसे में मेरा आपसे अनुरोध है, अपनी बॉडी को फिट करने के लिए junk food को इग्नोर करें।

फिटनेस के लिए करें योगा- for body freshness

  • अगर आप वास्तव में एजुकेटेड हैं। और आप पढ़े लिखे हैं, तो आपको योगा की तरफ रुख जरूर करना चाहिए। योगा के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें। ऐसा समय निकालें, जिसमें आपको कोई डिस्टरबेंस ना हो।
  • डेली 30 मिनट तक योगा करें। अपने धर्म के अनुसार ईश्वर का ध्यान करें। आपके शरीर की एनर्जी योगा करने से आपके शरीर के बूस्ट हो जाती है आप दिन भर एनर्जेटिक फील करते हैं।

जिम ज्वाइन करें- for active body

  • अगर आप युवा है आप अपने आपमें एनर्जेटिक नहीं फील करते हैं। तो सबसे पहले खानपान रहन सहन पर ध्यान देने की जरूरत है। उसके बाद जिम जॉइन करना चाहिए। जिम करने से आपकी सुंदरता में निखार आता है।
  • आप पूर्ण रूप से स्वस्थ रहते है। अगर आपके आसपास जिम करने की सुविधा नहीं है। तो आप इसके लिए कुछ इक्विपमेंट स्वयं खरीद कर घर पर भी कर सकते हैं।

सीढ़ियां चढ़ें- be always fit

  • हमेशा सीढ़ियों का प्रयोग करें। लिफ्ट का यूज न करें। सीढ़ियां चढ़ने से आपकी शरीर की सारी कोशिकाएं एक्टिव हो जाती है।
  • शरीर में चर्बी का मात्रा धीरे धीरे कम हो जाता है। आलस्य नहीं आती है। ऐसे में आप हमेशा सीढ़ियों का ही प्रयोग करें।

पैदल चलने की हैबिट डालें- be active mentally and physically

  • रोजाना 30 मिनट तक पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए वरदान है। इसीलिए पैदल चलने की हैबिट जरूर डालना चाहिए। पैदल चलने से हमारे शरीर की कोशिकाएं एक्टिव हो जाती है।
  • हमें किडनी और हृदय रोग जैसे गंभीर समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। हमारे शरीर में मौजूद चर्बी का लेवल कम होता है। और माइंड फ्रेश रहता है।
  • साथ में सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है। हमारा मनोबल बढ़ता है। अगर चलना हमारे शरीर के लिए इतना अधिक फायदेमंद है, तो पैदल चलने के लिए 30 मिनट का समय जरूर निर्धारित करना चाहिए।

पोषक तत्वों का सेवन करें- keep fit body always

  • शरीर को फिट रखने के लिए हमेशा सही पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। नेचुरल पोषक तत्वों का सेवन अधिक करें, जैसे विटामिन भरपूर सेब, संतरा, अनार, पपीता, बेल का जूस, गन्ने का रस, गाजर और सीजनी फल का अधिक सेवन करना चाहिए। 
  • जिससे हमारे शरीर को मल्टीविटामिन मिलता रहता है। पोषक तत्वों के अधिक सेवन से हमारा शरीर का प्रत्येक अंग एक्टिव रहता है। जैसे हृदय रोग, किडनी जा रोग, आंख का रोग आदि की समस्या नहीं आती है।

नशे का सेवन न करें- be happy 

  • अगर आपको नशा ही करना है। तो अपने काम का नशा करें। सत्ता का नशा  करें। दुनिया को जीतने का नशा करें। पान मसाला, बीड़ी, सिगरेट और शराब में क्या रखा है। इसके सेवन से हमारे शरीर का प्रत्येक अंग प्रभावित होता है।
  • और धीरे धीरे खराब हो जाता है। हम मेंटली और शरीर रूप से पूरी तरह से बर्बाद होते रहते हैं। ऐसे में आपसे प्रार्थना है, जीवन में नशे का लत ना लगाएं। जीवन बहुत छोटा है। इस उपलब्धियां प्राप्त करने के लिए लगाएं।

Leave a Reply