बादाम को घी के साथ खाने के फायदे-Badam Ko ghee ke saath Khane Ke Fayde

बादाम को घी के साथ खाने के फायदे-
बादाम को घी के साथ खाने के फायदे-
  • बादाम को घी के साथ खाने के फायदे (Almond Khane Ke Fayde)- बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है । बादाम को ज्यादातर लोग शहद और दूध के साथ सेवन करना पसंद करते है।
  • लेकिन क्या आप कभी बादाम को घी के साथ सेवन किया है। अगर नहीं, तो आइए जानते है घी और बादाम का सेवन एक साथ करने के क्या फायदे है।
  • बादाम, घी को एक साथ सेवन करने हमारे शरीर का ऊर्जा लेवल डबल हो जाता है । शरीर में पोषक तत्वों की कमी डोर होने लगती है। जिससे शरीर में विटामिन और कलशियम वसा का मात्रा बढ़ जाता है।
  • आपको बता दें, बादाम और घी दोनो पोषक तत्वों के एक अच्छा श्रोत है। बादाम में विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है। जो हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाते है।
  • वही घी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर से विषैले पदार्थाें काे बाहर निकालने में मदद करते है। और साथ कोशिका और ऊतक क्षति को रोकने के लिए फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करते हैंं।
  • घी विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। जो खाद्य पदार्थों में पाया जाना वाला सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिन में से एक है। ऐसे में अगर शरीर की कमजोरी और थकान से परेशान है तो घी के साथ बादाम का सेवन करके बीमारियों को दूर भगा सकते है।
  • घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, इ आदि. ये Health के लिए काफी फायदेमंद है. इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदत करता है ।

खाली पेट बादाम और घी खाने के फायदे- Badam Khane Ke Fayde

  1. खाली पेट घी और बादाम खाने से आपके पाचन तंत्र मजबूती पहुंचता है। साथ ही तंत्रिका तंत्र भी एक्टिव रहता है। जिससे आपके शरीर को ऊर्जा बूस्टप मिलता है
  2. ऐसे में देशी घी के साथ बादाम खाकर अपने शरीर और मस्तिष्क को सुरक्षित कर सकते है। देशी घी शरीर के लिए वरदान है । ऐसे में इसके उपयोग को करते रहना चाहिए ।
  3. कई लोगो का सवाल होता है । घी से फैट बढ़ता है। लेकिन ऐसा नहीं है। घी और बादाम के सेवन से आपके शरीर में जमा फैट को हटाता है। और शरीर को एनर्जिक बनाता है।
  4. रोजाना एक चम्मच देशी घी के साथ बादाम के सेवन से आपके कमर और जांघ में जमा फैट कम होने लगता है। ऐसे में उपयोग को बेहतर बनाने के लिए खाली पेट सेवन करे।
  5. आपकी जानकारी के लिए बता दूं, देशी घी में प्रोटीन की मात्रा बिलकुल न के बराबर होती है। १5० ग्राम घी में से आपको 0.२ ग्रा ही प्रोटीन मिलते है।

बादाम के साथ देशी घी के सेवन करने के 3 फायदे- Badam Aur Ghee Ke Fayade-

  • देशी घी में कम फैट होता है। इसमें स्वस्थ वसा पाया जाता है। जो शरीर को बहुत लाभ पहुंचाते है।
  • देशी घी और बादाम के सेवन से कैंसर, अल्सर की समस्या को कम करता है।
  • घी ब्यूटिरिक एसिड होता है। जो हमे बीमारियों से लड़ने में हेल्प करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.